दिसंबर बाद बीजेपी के नए अध्यक्ष का हो सकता है ऐलान, जानिए इस घंटे की 10 बड़ी ख़बरें

Shiwani Singh | Publish: Oct, 15 2019 10:58:16 AM (IST) | Updated: Oct, 15 2019 12:15:19 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • नए बीजेपी अध्यक्ष को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान
  • BCCI अध्यक्ष की नियुक्ति में अमित शाह की भूमिका पर चर्चा जोरों पर
  • करतारपुर कॉरिडोर पर PAK ने भारत को सौंपा अंतिम मसौदा

1.नए बीजेपी अध्यक्ष को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के बीच भारतीय जनता पार्टी में संगठनात्मक चुनाव की भी चर्चा जोरों पर है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्पष्ट कर दिया है कि इस साल के अंत तक भाजपा को नया अध्यक्ष मिल जाएगा। अमित शाह ने सोमवार को कहा है कि इस दिसंबर तक पार्टी संगठन के चुनाव संपन्न हो जाएगा, जिसके बाद अध्यक्ष पद पर फैसला किया जाएगा।

2.BCCI अध्यक्ष की नियुक्ति में अमित शाह की भूमिका पर चर्चा जोरों पर

बीसीसीआई अध्यक्ष की नियुक्ति में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की भूमिका को लेकर चर्चा जोरों पर है। लेकिन बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह ने इस बात से साफ इनकार कर दिया है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया है कि बीसीसीआई अध्यक्ष पद को लेकर सौरव गांगुली के साथ किसी तरह की कोई डील नहीं हुई है। वहीं, सौरव गांगुली के बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर अमित शाह ने कहा कि अगर वह ऐसा करते हैं तो उनका हम बीजेपी में स्वागत करेंगे। बता दें कि सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है।


3. करतारपुर कॉरिडोर पर PAK ने भारत को सौंपा अंतिम मसौदा

करतारपुर कॉरिडोर के संबंध में पाकिस्तान ने अंतिम मसौदा तैयार कर भारत को भेज दिया है। भारतीय सिख श्रद्धालुओं को लेकर भारत ने कई मसलों पर पाकिस्तान से बात करते हुए कुछ रियायतों की मांग की। इसी में से एक था तीर्थ यात्रियों से वसुलने वाला सुविधा शुल्क को कम करना। लेकिन पाकिस्तान अपनी जिद पर अड़ा हुआ है। पाकिस्तान करतारपुर आने वाले भारतीय सिख श्रद्धालुओं से 20 डॉलर (3120 पाकिस्तानी रुपये) लेने का फैसला किया है। अंतिम मसौदे के मुताबिक, करतारपुर आने वाला हर श्रद्धालु बिना किसी प्रतिबंध के करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग कर सकता है।

4.चिदंबरम की कस्टडी को लेकर अदालत आज सुनाएगा फैसला

INX मीडिया मामले में सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की कस्टडी को लेकर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। चिदंबरम ED की कस्टडी में रहेंगे या नहीं इस पर कोर्ट मंगलवार शाम 4 बजे फैसला सुनाएगा। इससे पहले कोर्ट ने ईडी की ओर से दाखिल याचिका के बाद चिदंबरम के खिलाफ प्रॉडक्शन वॉरंट जारी किया था।


5. खुदरा महंगाई दर 3.99 फीसदी पर पहुंची

प्याज की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी के चलते सिंतबर में खुदरा महंगाई दर में 3.99 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है। आपको बता दें कि इससे पहले अगस्त में खुदरा महंगाई दर 3.21 फीसदी थी। यह अक्तूबर 2018 के बाद की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। सितंबर माह में खाद्य महंगाई दर 5.11 फीसदी रही, जोकि अगस्त में 2.99 फीसदी थी।

6. जी परमेश्वर के भतीजे ने कबूला पैसे के एवज में एडमिशन की बात

कुछ दिनों में कर्नाटक में नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट ( NEET ) से भी बड़े घोटाले का भंडाफोड़ हो सकता है। कांग्रेस-जेडीएस सरकार में डिप्टी सीएम रहे जी परमेश्वर के भतीजे के कॉलेज में पड़े आयकर विभाग के छापे में अधिकारियों को करीब 5 करोड़ रुपए मिले। छापेमारी के दौरान आयकर अधिकारियों को कई अहम जानकारियां और दस्तावेज भी मिले हैं, जिससे सभी डीम्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन के तरीकों पर सवाल उठते हैं।


7. भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल

इकोनॉमिक साइंसेस के नोबेल प्राइज़ की घोषणा हो गई है। इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल अभिजीत बनर्जी एस्टर डफलो और माइकल क्रेमर को दिया गया है। अभिजीत और एस्टर डफलो पति-पत्नी हैं। इन्हें यह पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किए गए कार्यों के लिए दिया गया। कोलकाता में जन्मे अभिजीत बनर्जी अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं। जबकि एस्टर फ्रेंच अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं। एस्टर और बनर्जी ने 2015 में शादी की थी। वहीं माइकल रॉबर्ट क्रीमर अमेरिकी डेविलपमेंट अर्थशास्त्री हैं।


8. Google आज, लॉन्च करेगा नया Pixel फोन्स

आज google pixel 4 फोन्स को लॉन्च करेगा। फोन्स की लॉन्चिंग कंपनी के मेड बाय गूगल इवेंट में न्यू यॉर्क में की जाएगी। इस इवेंट का YouTube पर लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी। भारतीय समयानुसार 7.30pm से इवेंट शुरू होगा।


9. पिकअप वाहन चलाकर पेट पाल रहे है पाक क्रिकेटर फजल सुभान

पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेटर फजल सुभान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फजल पिरअप चलाकर अपना पेट पाल रहे हैं। वीडियो वायरल होनेे के बाद क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए मॉडल को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने देश में क्रिकेट को बदलने की बात कही।

10. नवंबर में शुरू होगी दोस्ताना 2 की शूटिंग

सुपरहिट फिल्‍म 'दोस्‍ताना' का सीक्‍वल बनने जा रहा है। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, जाह्नवी कपूर और और न्यूकमर लक्ष्‍य नजर आएंगे। फिल्म की शूटिंग नवंबर से शुरू होगी। फिल्म की शूटिंग उत्‍तर भारत में होगी। बता दें कि
दोस्ताना अभिषेक बच्‍चन, जॉन अब्राहम और प्रियंका चोपड़ा स्टार सुपरहिट फिल्‍म है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned