scriptसदी की सबसे विनाशकारी बाढ़ से त्रस्त केरल में खुले स्कूल | After devastating floods kerala schools opened | Patrika News

सदी की सबसे विनाशकारी बाढ़ से त्रस्त केरल में खुले स्कूल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2018 09:22:27 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

प्रलयकारी बाढ़ की विनाशलीला को झेलने के बाद बुधवार को केरल में स्कूल खुले औऱ् विद्यार्थी स्कूलों में जाते नजर आए। कई विद्यार्थी तो स्कूलों की सफाई के काम में भी जुट गए।

Students going schools in Kerala

सदी की सबसे विनाशकारी बाढ़ से त्रस्त केरल में खुले स्कूल

केरल में पिछले सौ वर्षों के दौरान आई सबसे विनाशकारी बाढ़ की विभीषिका के कम होने के साथ ही ओणम के त्योहार की 10 दिनों की छुट्टियां भी खत्म हो गईं और बुधवार को प्रदेश के ज्यादातर स्कूल खुले। बाढ़ के बाद राहत शिविर में बदल गए केरल के अनेक इलाकों में बचपन खिलखिलाता नजर आया। सैकड़ों विद्यार्थी पढ़ने के लिए स्कूल पहुंचे। हालांकि बड़ी कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं अपने स्कूलों की बदहाल इमारतों को देखकर भावुक होते भी देखे गए।
केरल में करीब 14 लाख लोग राहत शिविर में थे

राज्य में 9 अगस्त को जो प्रलयकारी बाढ़ आई थी, उसने करीब 14 लाख लोगों को 3000 राहत शिविरों में शरण लेने के लिए मजबूर कर दिया। राहत शिविर बनाने के लिए सैकड़ों की संख्या में स्कूली इमारतों का इस्तेमाल किया गया था।
विद्यार्थी स्कूल आए, मगर पढ़ाई नहीं हुई

शिक्षामंत्री सी. रवींद्रनाथ का कहना है कि बाढ़ से 650 स्कूलों पर प्रभाव पड़ा था। उनमें से 211 के अलावा बाकी स्कूल खुल गए हैं। शिक्षामंत्री, जो खुद भी शिक्षक रह चुके हैं, ने आगे कहा कि बुधवार को पढ़ाई नहीं हुई, क्योंकि मूसलाधार बरसात और भीषण बाढ़ का कहर झेलने वाले मासूम युवाओं के लिए दोबारा स्कूल आना एक भावनात्मक क्षण था। उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते जब वह राहत शिविरों का निरीक्षण करने गए थे, तब अनेक विद्यार्थियों ने प्रश्न किया था कि क्या वे अपने स्कूल जा सकते हैं।
सफाई अभियान की वजह से बंद रहे कई स्कूल

बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित स्थानों में से एक इडुक्की के सभी 458 स्कूल खुले, मलप्पुरम और कोझिकोड में भी स्कूलों में विद्यार्थी पहुंचे, जबकि अलप्पुजा जिले के कुट्टानाडु में सफाई अभियान की वजह से कई स्कूल बंद रहे। एक स्कूल को तो नजदीकी चर्च से संचालित किया गया। बाढ़ में सैकड़ों बच्चों की स्कूली यूनिफार्म, किताबें और प्रमाणपत्र बह गए, लेकिन उनकी पढ़ने की लगन जरा भी कम नहीं हुई। बहुत से बच्चे अपने स्कूलों की सफाई करते भी नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो