scriptचुनिंदा देशों के लिए दोबारा वीजा केंद्र खोलने की दी गई अनुमति, आवेदन के लिए करना होगा ये काम | After Lockdown International Visa Application Centers Can Re-open Now | Patrika News

चुनिंदा देशों के लिए दोबारा वीजा केंद्र खोलने की दी गई अनुमति, आवेदन के लिए करना होगा ये काम

Published: Jul 03, 2020 03:59:19 pm

Submitted by:

Soma Roy

Re-open Visa Centers : चुनिंदा देशों में जाने के लिए कुछ आवेदन केंद्रों को खोलने की दी गई अनुमति
यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जाने के लिए VFS से कर सकते हैं आवेदन

Re-open Visa Centers

Re-open Visa Centers

नई दिल्ली। भारत में लॉकडाउन (Lockdown) के समय से बंद हुए वीजा आवेदन केंद्रों (Visa Application Centers) को दोबारा खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि शुरुआती दौर में इसे कुछ चुनिंदा देशों के लिए ही आरंभ किया जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों के अलावा विशिष्ट दूतावासों के मानदंडों, नियमों और छूट का अनुपालन करते हुए VFS Global के तहत कुछ वीजा आवेदन स्वीकार करने के लिए तैयार है। इन केंद्रों में ब्रिटेन, आयरलैंड, इटली, बेलारूस, डेनमार्क, नॉर्वे, पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया, डॉमिनिकन रिपब्लिक, यूएई और तुर्की के लिए वीजा आवेदन को अनुमति दी गई है। ये जानकारी वीएफएस ग्लोबल के भारतीय रीजनल हेड प्रणव सिन्हा ने डिजिटल कान्फ्रेंसिंग के जरिए दी।
वीजा आउटसोर्सिंग एंड टेक्नोलॉजी सर्विसेज स्पेशलिस्ट VFS Global मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन और हैदराबाद, नई दिल्ली, जालंधर, चंडीगढ़ और कोलकाता में अपने कुछ वीजा आवेदन केंद्रों में दोबारा काम शुरू कर रही है। जबकि 6 जुलाई से VFS ब्रिटेन समेत तीन और देशों के लिए प्रक्रिया की शुरुआत करने वाला है। इसके अलावा नई दिल्ली, बेंगलुरू के सेंटरों से सभी 11 देशों के लिए वीजा आवेदन किया जा सकता है लेकिन इसके बेंगलुरू सेंटर से केवल ब्रिटेन और आयरलैंड के लिए वीजा का आवेदन किया जा सकेगा।
मालूम हो कि VFS ग्लोबल ने पहले ही 80 देशों के 632 केंद्रों में 51 क्लाइंट सरकारों के लिए काम करना शुरू कर दिया था। भारत में यह सेवा 18 गंतव्य देशों के लिए उपलब्ध है। चूंकि लॉकडाउन के बाद वीजा आवेदन की प्रक्रिया कुछ समय के लिए बंद कर दी गई थी, मगर वाणिज्य दूतावास से मंजूरी मिलने के बाद ये दोबारा शुरू हो जाएगी।
वीजा के लिए कैसे करें आवेदन?
किसी भी दूसरे देश में यात्रा करने के लिए वीजा बहुत जरूरी होता है। इसके लिए उस देश से अनुमति प्राप्त करना जरूरी है, जिस देश में आप यात्रा करना चाहते है। दूसरे देश की ओर से आपको एक तय अवधि के लिए वीजा जारी किया जाता है। वीजा के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी वर्किंग डे में आधिकारिक साइट से वीजा का फॉर्म डाउनलोड करें और अपनी पर्सनल डिटेल्स भरें। इसके बाद इसे सबमिट करें। यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में जाने के लिए भारत में वीजा एप्लीकेशन का कार्य VFS Global Service के माध्यम से किया जाता है। इसलिए आप इनके जरिए आवेदन करें। इसे अलावा अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां की एंबेसी में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि फॉर्म भरते समय कोई गड़बड़ी न हो वरना आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो