थाली बजवाना, लाइट्स ऑफ करवाना, क्या Lockdown-2 में भी कुछ ऐसा करवाएंगे PM मोदी?

  • देश में काफी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस ( coronavirus )
  • दो हफ्ते के लिए बढ़ सकता है Lockdown का समय
  • क्या पिछली बार की तरह इस बार भी PM मोदी देशवासियों से कुछ करने की अपील करेंगे?

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश में 7300 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि अब तक 273 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) लगाया गया है। हालांकि, इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसी चर्चा है कि केन्द्र सरकार ( Central Government ) लॉकडाउन की अवधि दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है। क्योंकि, शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में तकरीबन सभी ने पीएम मोदी को लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी। वहीं, कुछ राज्यों ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा भी कर दी है। अगर लॉकडाउन पार्ट-2 होता है तो क्या पीएम मोदी पिछली बार की तरह इस बार भी जनता से कुछ खास काम करने की अपील करेंगे।

'जनता कर्फ्यू में थाली, घंटी और शंख बजाने की अपील'

दरअसल, लॉकडाउन से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विगत 22 मार्च यानी रविवार को देश में 'जनता कर्फ्यू' की घोषणा की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से शाम पांच बजे पांच मिनट तक के लिए लोगों से थाली, घंटी और शंख बजाने की अपील की थी। पीएम का कहना था कि कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में जो लोग लगातार लगे हुए हैं, जैसे कि डॉक्टर्स, पुलिसकर्मी, मीडिया पर्सन इत्यादि उन सबको थाली बजाकर, घंटी बजाकर और शंख बजाकर धन्यवाद किया जाए। प्रधानमंत्री की इस अपील पर एक साथ पूरे देश में पांच मिनट तक के लिए ये सब चीजें बजती रही।

'नौ मिनट की दिवाली'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच अप्रैल यानी रविवार को लोगों से रात नौ बजे नौ मिनट तक सभी लाइट्स ऑफ कर अपने-अपने घरों में दीया, मोमबत्ती, फ्लैश लाइट्स जलाने की अपील की थी। पीएम का कहना था कि इस रोशनी के जरिए हम कोरोना के अधंकार को भगाने का प्रयास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात नौ बजते ही घरों में लोगों ने लाइटें बंद कर दीं। इसके बाद दीप और मोमबत्ती जलाकर लोगों ने संदेश दिया कि कोरोना महामारी से चल रही जंग में वह एकजुट हैं। अप्रैल में ही पूरे देश में दिवाली जैसा माहौल बन गया। इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रखा। अब सवाल उठता है कि अगर लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो क्या पीएम मोदी एक बार फिर जनता से कुछ करने की अपील करेंगे? जो इन दिनों चर्चा का विषय भी बना हुआ है। क्योंकि, पीएम मोदी ने खुद कहा था कि कोरोना से लड़ाई लंबी है और सबको एकजुट होकर इसे हराना होगा।

pm modi Arvind Kejriwal
Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned