script

इजराइल और जर्मनी की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे पीएम मोदी

Published: Jul 09, 2017 10:17:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक सफल यात्रा तथा जर्मनी में जी-20 देशों की शिखर बैठक में भाग लेने के बाद रविवार को नई दिल्ली पहुंच गए। 5 दिनों की यात्रा पर गए मोदी पहले तीन दिन इजराइल में रहे।

modi

modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक सफल यात्रा तथा जर्मनी में जी-20 देशों की शिखर बैठक में भाग लेने के बाद रविवार को नई दिल्ली पहुंच गए। 5 दिनों की यात्रा पर गए मोदी पहले तीन दिन इजराइल में रहे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री के पहली बार इजराइल पहुंचने पर वहां के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने हवाईअड्डे पर प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का स्वागत किया। स्वागत करते हुए नेतन्याहू ने कहा था कि इजराइल की जनता 70 सालों से भारतीय प्रधानमंत्री का इंतजार कर रही थी।

भारत ने अंतरिक्ष, कृषि और जल प्रबंधन में किए 6 समझौते
भारत और इजराइल ने अंतक्षि, कृषि और जल प्रबंधन में 6 समझौते किए। दोनों देशों की कुछ कंपनियों के बीच भी निवेश के करार हुए। यात्रा के दौरान मोदी ने इजराइली प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करने के अलावा इजराइली राष्ट्रपति के साथ भी बैठक की।


भारत का 11 सूत्री एजेंडा पेश किया
इजराइल से जी-20 की शिखर बैठक के लिए जर्मनी के है बर्ग पहुंचे पीएम मोदी ने वहां आतंकवाद से संघर्ष के लिए भारत का 11 सूत्री एजेंडा पेश किया। मोदी ने आतंक को समर्थन देने वाले देशों के प्रतिनिधियों के जी-20 में प्रवेश पर बैन लगाने का सुझाव दिया। आतंकवाद के विरुद्ध जारी संयुक्त घोषणापत्र में उनके सुझाव को शामिल करते हुए आतंकवाद को वैश्विक समस्या बताते हुए इससे लडऩे तथा दुनिया भर में आतंकवादियों के पनाहगाहों को नष्ट करने को शामिल किया गया।

जापान, कनाडा, वियतनाम, ब्रिटेन के नेताओं से मिले
मोदी ने इस बैठक से डोकलाम तनाव के बाद भी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। पीएम ने है बर्ग में जापान, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम, इटली आदि के नेताओं से भी द्विपक्षीय बैठकें कीं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ बैठक में उन्होंने विभिन्न मुद्दों के साथ-साथ बैंकों के अरबों रुपए के देनदार शराब कारोबारी विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण पर भी बात की।

ट्रेंडिंग वीडियो