Jammu Kashmir: एक महीने में छठी बार भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.0 तीव्रता

  • Jammu Kashmir में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • एक महीने में छह बार हिली घाटी ( Earthquake in Kashmir ) की धरती
  • रिक्टर पैमाने पर 4.0 तीव्रता, घरों से बाहर निकले लोग

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी ओर प्राकृतिक आपदाओं का भी कहर जारी है। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर (Earthquake in Jammu Kashmir ) में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। जून महीने में घाटी में अब तक छह बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

लोगों में अफरा-तफरी

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) के मुताबिक, मंगलवार सुबह आठ बजकर 56 मिनट पर जम्मू-कश्मीर ( Earthquake in Jammu Kashmir ) में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 4.0 था। भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। हर तरफ अचानक अफरा-तफरी मच गई । हालांकि, गनीमत ये रही है कि अब तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। लेकिन, थोड़ी देर के लिए लोगों में दहशत का माहौल कायम हो गया।

लगातार महसूस किए जा रहे हैं भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology ) का कहना है कि भूकंप का केंद्र कटरा ( Katra ) से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व में था। वहीं, जमीन से तकरीबन 10 किलोमीटर अंदर इसका केन्द्र था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) का हिस्सा खतरनाक जोन में है। वैज्ञानिक जानकारियों के अनुसार पूरे भारत को चार भूकंपीय जोनों में बांटा गया है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक जोन 5 है। वैज्ञानिकों का कहना है कि खतरनाक जोन में रिक्टर स्केल पर 9 तीव्रता का भूकंप आ सकता है। यहां आपको बता दें कि जोन-5 में पूरा पूर्वोत्तर भारत, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh), उत्तराखंड ( Uttarakhand ), गुजरात ( Gujarat) में कच्छ का रन, उत्तर बिहार का कुछ हिस्सा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह ( Andaman and Nicobar Islands ) को शामिल किया गया है। पिछले कुछ दिनों में यहां लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में 15-16 जून के बीच चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं, देश में इस महीने अब तक 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं भूकंप को लेकर वैज्ञानिकों ने बड़ी चेतावनी भी जारी की है।

Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned