scriptमौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, कहा- रविवार से फिर आ सकता है देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान | again thunderstorm came in India | Patrika News

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, कहा- रविवार से फिर आ सकता है देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2018 05:52:31 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

रविवार से एक बार फिर देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान तबाही मचा सकती है।

 thunderstorm
नई दिल्ली। हाल ही में आंधी-तूफान की खबर ने पूरे देश में सनसनी मचा दी थी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना था कि देश के ज्यादातर इलाकों में भीषण आंधी-तूफान आएगी। हालांकि, यह भविष्यवाणी पूर्ण रूप से सही नहीं हुई। कुछ जगहों पर बारिश के साथ-साथ आंधी आए, जिसमें 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, एक बार फिर भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने संभावना जताई है कि रविवार से कई इलाकों में आंधी-तूफान आने की संभावना है।
रविवार को फिर आ सकता है आंधी-तूफान

आईएमडी के मुताबिक, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में रविवार से तूफान और आंधी आने की संभावना है। वहीं, राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है। विभाग का कहना है कि पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान से उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। विभाग ने बताया कि यह आंधी- तूफान रविवार से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रही है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है, जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है। मौसम विभाग की माने तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है।
कई इलाकों में आ सकती है आंधी-तूफान

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है।
जम्मू और पंजाब में बदला मौसम का मिजाज

इधर, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में मौसम का मिजाज बदल चुका। जानकारी के मुताबिक, वहां आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश भी हो रही है। इसके अलावा पंजाब के लुधियान में भी मौसम का मिजाज बदल चुक है। इलाके में घनघोर अंधेरा छा गया है और तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान के आने की भी आशंका जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो