scriptअब प्राकृतिक आपदा के वक्त फेसबुक बचाएगा आपकी जान | Agreement with Facebook and National Disaster Management Authority | Patrika News

अब प्राकृतिक आपदा के वक्त फेसबुक बचाएगा आपकी जान

Published: Nov 09, 2017 06:59:09 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

फेसबुक और एनडीएमए के बीच करार हुआ है कि जो भी जरूरी डॉटा होगा वह एक-दूसरे से साझा किया जाएगा।

Facebook

रिकोड के अनुसार, फेसबुक ने पुष्टि की कि ब्रेकिंग न्यूज टैग भविष्य के परीक्षण के लिए था, लेकिन इस बारे में अधिक जानकारी देने से मना कर दिया। रिकोड ने कहा कि फेसबुक ने न ही रेड एनवेलप की सुविधा के बारे में जानकारी दी और न ही इसके अस्तित्व को अस्वीकार किया है।

नई दिल्ली। प्राकृतिक आपदा के समय लोगों को सही तरीके से मदद मिले इसके लिए फेसबुक ने पहल की है। फेसबुक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करेगा ताकि लोगों को सही समय पर मदद मिल सके। इसके लिए फेसबुक और एनडीएमए के बीच करार हुआ है कि जो भी जरूरी डॉटा होगा वह एक-दूसरे से साझा किया जाएगा।
एनडीएमए के सदस्य आर.के. जैन के मुताबिक एनडीएमए और फेसबुक के बीच यह गठबंधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 बिंदु वाले एजेंडा से प्रेरित है। जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सोशल मीडिया और मोबाइल तकनीक का उपयोग किया जाए। एनडीएमए जागरूकता उत्पन्न करने के लिये सक्रिय रूप से सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। जैन के मुताबिक यह साझेदारी आपदा की स्थिति में मोबाइल तकनीक के उपयोग के नये आयाम विकसित करेगी।
इस मौके पर गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि आपदा के समय राहत और बचाव, ऑपरेशन को लेकर मीडिया और सोशल मीडिया की अहम भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि लोगों को आपदा प्रबंधन के लिए ऐन वक्त पर आगाह करने को लेकर सोशल मीडिया बड़ी भूमिका अदा कर सकता है।
फेसबुक ऐसे करेगा मदद
फेसबुक भारत के एनडीएमए और गैर सरकारी संगठनों को आपदा मानचित्र डाटा उपलब्ध करवा रहा है। इनमें फेसबुक के संग्रहित डाटा का उपयोग किया जाता है, ताकि संस्थाओं को प्राकृतिक आपदा के समय पूरी जानकारी मिल सके। फेसबुक के दक्षिण और मध्य एशिया के कार्यक्रम प्रमुख रितेश मेहता के मुताबिक आपदा के समय हमारा प्लेटफॉर्म सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत होगा, चाहे सुरक्षा जांच के माध्यम से अपने मित्रों और परिवार को बताना हो कि आप सुरक्षित हैं या फेसबुक का उपयोग कर राहत कार्य की जरूरत हो।
गैर सरकारी संस्थाओं को होगा लाभ
आपदा के समय लोगों को मदद करने के लिए गैर सरकारी संस्थाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। ऐसी स्थिति में फेसबुक की इस पहल का लाभ गैर सरकारी संस्थाओं को भी मिलेगा। गैर सरकारी संस्था सीड्स के निदेशक मनु गुप्ता कहते हैं कि गैर संगठनों को प्राकृतिक आपदा के समय सही जानकारी मिल जाने से मदद करने में आसानी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो