कृषि बिल: आज भारत बंद, तेजस्वी ट्रेक्टर पर बैठ रैली में हुए शामिल

कृषि विधेयकों के विरोध में देश भर में जारी प्रदर्शन में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेज प्रताप यादव ने भी किसानों को समर्थन देते हुए रैली निकाली।

मोदी सरकार द्वारा 20 सितम्बर को राज्यसभा में पारित 3 कृषि विधेयकों को लेकर विपक्षी दल आक्रामक हैं तथा पूरे देश में बिलों के विरोध में शुक्रवार को भारत बंद का आव्हान किया है। देश भर के किसान संगठनों ने एक अक्टूबर से अनिश्चितकालीन रेल रोको प्रदर्शन भी आरंभ करने की घोषणा की है।

तेजस्वी यादव ट्रेक्टर पर बैठे दिखाई दिए
कृषि विधेयकों के विरोध में देश भर में जारी प्रदर्शन में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेज प्रताप यादव ने भी किसानों को समर्थन देते हुए रैली निकाली। रैली के दौरान वह एक ट्रेक्टर पर बैठे दिखाई दिए जबकि उनके भाई तेजस्वी यादव ट्रेक्टर चलाते दिखाई दिए। उनके साथ ही उनके समर्थकों की भी बहुत बड़ी संख्या चल रही थी।

कोरोना गाइडलाइन का हुआ उल्लंघन
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच राजद की रैली में आए समर्थक कोरोना गाइडलाइन को पूरी तरह से नकारते हुए दिखाई दिए, न उनके चेहरे पर मास्क था, न ही सोशल डिस्टेसिंग दिखाई दी।

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर सीज, दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर
प्रस्तावित किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली की अन्य राज्यों से सटी सीमा को सील कर दिया गया है तथा दिल्ली पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। पंजाब में भी शिरोमणि अकाली दल ने सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक तीन घंटे का चक्काजाम का आव्हान किया है। इसके साथ ही गुरुवार से पंजाब में तीन दिवसीय रेल रोको आंदोलन शुरू हो गया है जिसे लेकर पंजाब सरकार ने पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने का आदेश दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों से कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा कोरोना गाइडलाइन का ध्यान रखने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान धारा 144 तोड़ने के लिए किसी पर भी एफआईआर दर्ज नहीं की जाएगी।

RSS सहित 18 पार्टी हैं कृषि बिल के विरोध में
कृषि बिल के विरोध को सफल बनाने के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को भारत बंद का सपोर्ट करने का आव्हान किया था। देश के कुल 18 दल जिनमें अकाली दल, कांग्रेस, वाम दल, एनसीपी, डीएमके, एसपी, तृणमूल कांग्रेस, राजद आदि दलों ने राष्ट्रपति से बिल पर हस्ताक्षर नहीं करने की प्रार्थना की है। यही नहीं भाजपा के सहयोगी आरएसएस से संबद्ध भारतीय किसान संघ, स्वदेशी जागरण मंच ने भी मोदी सरकार से कृषि विधेयकों में संशोधन करने की मांग की है। इनके अलावा ऑल इंडिया फॉर्मर्स यूनियन, भारतीय किसान यूनियन, ऑल इंडिया महासंघ तथा ऑल इंडिया किसान संघर्ष कॉर्डिनेशन कमेटी ने भी पूरे देश में बंद का आव्हान किया है।

BJP Congress Corona virus
Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned