scriptअगस्ता वेस्टलैंड: ऑपरेशन ‘यूनिकॉर्न’ सफल, क्रिश्चियन मिशेल को आज अदालत में पेश करेगी सीबीआई | Agusta Westland: CBI 'Unicorn' operation success Christian Mitchell | Patrika News

अगस्ता वेस्टलैंड: ऑपरेशन ‘यूनिकॉर्न’ सफल, क्रिश्चियन मिशेल को आज अदालत में पेश करेगी सीबीआई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2018 08:03:32 am

Submitted by:

Dhirendra

2017 में दुबई में गिरफ्तारी के बाद से जेल मिशेल वहां की जेल में था। उसे दुबई में कानूनी और न्यायिक कार्यवाही के लंबित रहने तक हिरासत में भेज दिया गया था।

Christian Mitchell

अगस्ता वेस्टलैंड: ऑपरेशन ‘यूनिकॉर्न’ सफल, क्रिश्चियन मिशेल को आज अदालत में पेश करेगी सीबीआआई

नई दिल्‍ली। चर्चित अगस्ता वेस्टलैंड केस हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। बीती रात उसे सऊदी अरब से प्रत्यर्पित कराकर सीबीआई भारत लाने में सफल रही। इसे भारतीय जांच एजेंसी की बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। जानकारी के मुताबिक मिशेल को लेकर आ रहा गल्फस्ट्रीम का विमान रात दस बजकर 35 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। मिशेल के भारत पहुंचने के कुछ देर बाद ही सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया। आज मिशेल को भारतीय अदालत में पेश किया जाएगा, जहां सीबीआई आर्म्‍स डीलर को रिमांड पर देने की मांग करेगी।
क्‍या है ऑपरेशन यूनिकॉर्न
दरअसल, आर्म्‍स डीलर क्रिकेट मिशेल को भारत लाने के लिए जांच एजेंसियों ने एक ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन को यूनिकॉर्न नाम दिया गया था। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया है कि इस अभियान के कोड का नाम ‘यूनिकॉर्न’ था। अभियान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के दिशानिर्देश में चलाया गया। इस पूरे ऑपरेशन के दौरान सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव कोआर्नडिनेट कर रहे थे। उन्होंने बताया कि एजेंसी के संयुक्त निदेशक साई मनोहर के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम मिशेल को लाने के लिए दुबई गई थी।
रिश्‍वतखोरी में निभाई थी अहम भूमिका
इस अपील के बाद यूएई सरकार ने मिशेल को भारत प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी थी जिसके खिलाफ उसने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। मिशेल को भारत लाए जाने से पहले यूएई की कोर्ट ने उसकी अपील को खारिज कर दिया था। सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड को ठेका दिलाने और भारतीय अधिकारियों को गैरकानूनी कमीशन या रिश्वत का भुगतान करने के लिए बिचौलिए के तौर पर मिशेल की संलिप्तता 2012 में सामने आई थी।
2017 में दुबई में हुआ था गिरफ्तार
आपको बता दें कि 3600 करोड़ रुपए की अगस्ता-वेस्टलैंड डील में क्रिश्चियन मिशेल पर मनी लॉन्ड्रिंग, घूस लेने और धोखाधड़ी का आरोप है। उसे 2017 में दुबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद भारत ने यूएई से क्रिश्चियन को प्रत्यर्पित करने की अपील की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो