script

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: मिशेल क्रिश्चियन की चिट्ठी में मनमोहन सरकार को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2018 03:16:47 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मिशेल की चिट्ठी से यह बात सामने आई है कि तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर दबाव बनाया गया था।

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: मिशेल क्रिश्चियन की चिट्ठी में मनमोहन सरकार को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: मिशेल क्रिस्चियन की चिट्ठी में मनमोहन सरकार को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे के घोटाले को लेकर एक बार फिर से राजनीति गरमाता जा रहा है। बीते महीने मोदी सरकार को एक बड़ी कामयाबी मिली थी जब इस मामले में बिचौलिए मिशेल क्रिश्चियन को युएई से प्रत्यर्पण कर भारत लाया गया। हालांकि अब क्रिश्चियन जेम्स मिशेल की एक चिट्ठी सामने आई है जिससे कई बड़े खुलासे हुए हैं। इस चिट्ठी के सामने आने के बाद से सियासत फिर गरमा गई है। दरअसल मिशेल की चिट्ठी से यह बात सामने आई है कि तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर दबाव बनाया गया था। बता दें कि मिशेल ने यह चिट्ठी फिनमेकैनिका कंपनी के CEO जुगेपी ओरसी को लिखी। इस चिट्ठी में यह भी खुलासा हुआ है कि मिशेल को डील से संबंधित सभी जानकारियां मंत्रालयों की ओर से मुहैया कराई जा रही थी।

अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर पोत दी कालिख, सीएम अमरिंदर सिंह भड़के

2009 में लिखी गई थी चिट्ठी

आपको बता दें कि मिशेल ने यह चिट्ठी 28 अगस्त 2009 को लिखी थी। इसमें बताया गया था कि अगस्ता वेस्टलैंड डील से जुड़ी सभी जानकारियां प्रधानमंत्री कार्यालय, रक्षा मंत्रालय समेत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से उन्हें मिल रही थी। इसमें यह भी बताया गया है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और तत्कालीन अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की मुलाकात के बारे में उसे पता था। चिट्ठी में यह भी दावा किया गया है कि इस डील के संबंध में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की जो बैठक होने वाली है उसके बारे में भी उसे पहले से जानकारी थी। इसके अलावा उसे यह भी मालूम था कि अगस्ता वेस्टलैंड डील को लेकर प्रधानमंत्री, ज्वाइंट सेकेट्री और डिफेंस सेकेट्री के बीच बातचीत चल रही थी और तत्कलीन रक्षा मंत्री उनकी डील के पक्ष में हैं। आपको बता दें कि करीब 3,600 करोड़ रुपए की अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे के घोटाले में बिचौलिये की भूमिका निभाने के तौर पर 2012 में क्रिश्चियन मिशेल का नाम सामने आया था। इसमें दो अन्य बिचौलिये भी शामिल थे, जिनका नाम राल्फ गिडो हैस्के और कार्लो गेरोसा है। फिलहाल मिशेल भारत की जेल में बंद है, जिसे यूएई से प्रत्यर्पण कर भारत लाया गया है।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो