वायुसेना चीफ बीएस धनोआ बोले- बालाकोट एयर स्ट्राइक से बिगड़ी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

वायुसेना चीफ बीएस धनोआ बोले- बालाकोट एयर स्ट्राइक से बिगड़ी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

  • Air chief BS Dhanoa का दावा, बालाकोट एयरस्ट्राइक से पाकिस्तान पर पड़ी दोहरी मार
  • एक तरफ आतंक की रीढ़ टूटी तो दूसरी तरफ अर्थव्यवस्था हुई कमजोर

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना चीफ बीरेंद्र सिंह धनोआ ( Air chief bs dhanoa ) ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को लेकर बड़ा बयान दिया है। iaf चीफ धनोआ ने कहा है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक ( balakot attack ) से पाकिस्तान की दोहरी मार पड़ी है। भारत की ओर से की गई एयरस्ट्राइक ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह बिगाड़ दी है। यही नहीं पाकिस्तान को एयरस्पेस रखने से काफी नुकसान हुआ है।

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ( Air Chief Marshal bs dhanoa ) ने कहा है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक ने पाकिस्तान में पनप रहे आतंक को बड़ा झटका दिया ही साथ ही वहां की अर्थव्यवस्था को भी कमजोर कर दिया है। पाकिस्तान को एयर स्पेस बंद रखने पर भी बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है जबकि भारत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

चमकी बुखार: बिहार में बच्चों की मौत पर SC में सुनवाई , 7 दिन में केन्द्र-राज्य सरकार से मांगा जवाब

IAF चीफ ने कहा कि एयर स्ट्राइक के बाद तीन महीने तक एयर स्पेस बंद रखने से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काफी नीचे चली गई है। जबकि इन तीन महीनों में भारत पर कोई असर नहीं दिखा है। भारत ने न तो अपनी एयर स्पेस बंद किया और ना ही हमारी अर्थव्यवस्था पर कोई फर्क पड़ा। हां श्रीनगर हाईवे को जरूर 2 से 3 घंटे के लिए बंद किया गया था। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा।

भारत की सीमा नहीं घुसा कोई पाकिस्तानी विमान
वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कहा कि बालाकोट की एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान का एक भी लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में नहीं आया है। पाकिस्तान ने F16 लड़ाकू विमानों से जो एमरान मिसाइल दागी वो अपने ही देश की सीमा के अंदर से दागी गईं थीं।

पहाड़ों पर उ़ड़ते रहेंगे AN-32 विमान

असम के जोरहाट से उड़ान भरते ही दुर्घटना का शिकार हुए भारतीय वायुसेना के विमान AN-32 को लेकर धनोआ ने कहा कि फिलहाल ये विमान पहाड़ों पर उड़ते रहेंगे। नए और मॉडर्न विमान आने के बाद विमान एएन-32 को ट्रेनिंग के कामों में इस्तेमाल किया जाएगा।

गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में पेश करेंगे जम्‍मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल

भारत ने मार गिराए F16
पाकिस्तान की ओर से जिन F16 के जरिये मिलाइस दागी जा रही थी, भारत ने उस हमले का तुरंत जवाब देते हुए इन F16 विमानों को ही मार गिराया था। आपको बता दें कि पाकिस्तान की ओर से 27 फरवरी को ये दावा किया गया था कि लड़ाकू विमान एफ16 ने भारतीय सीमा में घुसकर उन पर हमला किया।

आपको बता दें कि पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में छिपे आतंकवादियों पर भारत ने एयर स्ट्राइक की थी। पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। इन हमले के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बढ़ गई।

भारत ने इस आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का तमगा भी छीन लिया था। यही नहीं इस हमले के बाद कड़ी कार्रवाई करते हुए भारत ने अपने आयात शुल्क में भी बढ़ोतरी की थी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned