scriptबालाकोट पर बड़ा खुलासा, एयर स्ट्राइक के चीफ ने बताया उस रात का पूरा सच | Air Marshal Hari Kumar Big Reveal About Balakot Air Strike | Patrika News

बालाकोट पर बड़ा खुलासा, एयर स्ट्राइक के चीफ ने बताया उस रात का पूरा सच

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2019 12:48:12 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

एयर मार्शल सी. हरि कुमार ने बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर किया बड़ा खुलासा
हमले की रात बर्थडे केक काटने अपने घर गए थे एयर मार्शल हरि कुमार

balakot air strike
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने 25-26 फरवरी, 2019 की रात पाकिस्तान के बालकोट में एयर स्ट्राइक किया था। इस हमले में कई आतंकी ठिकानों को नष्ट किया गया था और सैकड़ों की संख्या में आतंकी मारे गए थे। वहीं, अब एयर स्ट्राइक के चीफ ने इस हमले को लेकर बड़ा खुलासा किया है।
बालाकोट एयर स्ट्राइक मिशन के चीफ रहे एयर मार्शल सी. हरि कुमार ने एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर कई खुलासे किए हैं।

उन्होंने बताया कि मिशन वाली रात उनका बर्थडे था और किसी को इसकी भनक तक न लगे इसलिए उन्होंने घर जाकर केक काटा था। हालांकि, एयर स्ट्राइक के दो दिन बाद ही हरि कुमार रिटायर हो गए थे।
पढ़ें- CRPF की आतंरिक रिपोर्ट में खुलासा, इंटेलिजेंस फेल्योर का परिणाम था पुलवामा हमला

bala_1.jpeg
हरि कुमार ने कहा कि रात 12 बजे घर से मैसेज आया कि दोस्त केक लेकर जन्मदिन मनाने पहुंचे हैं। किसी को मिशन का शक न हो, इसलिए मैं घर गया, केक काटा और कंट्रोल रूम आ गया। एयर मार्शल ने कहा कि मिशन के बारे में हमें सात दिन पहले जानकारी दी गई थी।
उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट पार्टी पहले से तय थी, इसलिए मिशन की सीक्रेसी बनाए रखने के लिए उसे कैंसल नहीं किया। पार्टी में मैंने वेटर को बुलाया और उसके कान में कहा कि लाइम कॉर्डियल (नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक) की डबल डोज के साथ पानी देना, ताकि रंग व्हिस्की सा दिखाई दे।
एयर मार्शल ने बताया कि पार्टी में 80 ऑफिसर थे और एयरचीफ बीएस धनोआ मुझे लॉन की तरफ ले गए। मुझसे आखिरी तैयारियों के बारे में पूछा और कहा कि जब ऑपरेशन हो जाए तो फोन पर सिर्फ ‘बंदर’ बोल देना।
इंटरव्यू में हरि कुमार ने बताया कि हमला उस वक्त करना था, जब सभी आतंकी एक जगह जमा हों। आतंकी ठिकानों पर नमाज से पहले सुबह चार बजे हलचल शुरू हो जाती है।

लिहाजा एक घंटे पहले वे अपने बेड पर होते हैं। भारत में उस समय साढ़े तीन बजे होंगे और पाकिस्तान में तीन। उसी वक्त यह हमला किया गया और आखिकार मिशन सफल रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो