scriptअमरिंदर सिंह ने गणतंत्र दिवस पर मोहाली के लिए कई योजनाओं की घोषणा की | Amarinder Singh announced several plans for Mohali on Republic Day | Patrika News

अमरिंदर सिंह ने गणतंत्र दिवस पर मोहाली के लिए कई योजनाओं की घोषणा की

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2020 04:00:22 pm

Submitted by:

Shivani Singh

अमरिंदर सिंह मोहाली में परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लिया हिस्सा
मोहाली के लिए की कई योजनाओं की घोषणा
कचरे के निस्तारण के लिए इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट प्रणाली की घोषणा की

captain-amrinder-singh_1557810494.jpeg

नई दिल्ली। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को राज्य के साहिबजादा अजीत सिंह (एसएएस) नगर जिले में विकास को बढ़ावा देने के लिए कई कल्याणकारी और विकास पहलों की घोषणा की। मुख्यमंत्री 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मोहाली में थे। मोहाली को एसएएस नगर के रूप में भी जाना जाता है। वह इस मौके पर रंगारंग परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के भी साक्षी बने।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: गणतंत्र दिवस पर इंटरनेट-मोबाइल सेवा बंद

मुख्यमंत्री ने कहा कि कचरा व सीवेज प्रबंधन उनकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में कचरा के निस्तारण के लिए इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट प्रणाली की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जमीन की पहचान कर ली गई है और इस उद्देश्य के लिए डिपार्टमेंट ऑफ लोकल गवर्नमेंट को जमीन पहले ही सौंप दी गई है।

अमरिंदर सिंह ने सभा में कहा कि खरार कस्बे में एक नया सीवेट ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की स्थापना की जाएगी। यह सरकार के स्वच्छ पंजाब बनाने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार स्वच्छ और हरित पंजाब के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करके सतत विकास सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना जारी रखेगी।

dg.jpg

सरकार के दूसरे प्राथमिक एजेंडे में कौशल विकास भी शामिल है। मुख्यमंत्री ने खरार ब्लॉक में त्रिपरी गांव में एक नया इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईटीआई) बनाए जाने की घोषणा की।

यह इंस्टीट्यूट ग्राम पंचायत की जमीन पर बनेगा। उन्होंने कहा कि पांच करोड़ रुपए की यह परियोजना व्यावसायिक प्रशिक्षण को बढ़ावा देगी और आने वाले वर्षों में राज्य की प्रगति को बढ़ावा देने के लिए एक रोजगारपरक युवा बल तैयार करेगी।

किसानों के लिए उपज की सुचारु और परेशानी मुक्त खरीद और विपणन की सुविधा के लिए मोहाली में एक नई बाजार समिति भी स्थापित की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो