script2 अमरनाथ श्रद्धालु की दिल का दौरा पड़ने से मौत, मरने वालों की संख्या हुई 5 | Amarnath Yatra: 2 Pilgrim Died Due To Heart Attack, Death Toll Rises To Five | Patrika News

2 अमरनाथ श्रद्धालु की दिल का दौरा पड़ने से मौत, मरने वालों की संख्या हुई 5

Published: Jul 08, 2016 10:19:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के कारण पवित्र गुफा के अंदर बर्फ की शिवलिंग
में तेजी से गिरावट का आशंका जताई जा रही है, इस साल यात्रा करने वाले
तीर्थयात्रियों की संख्या 3 लाख पहुंचने का संभावना है

Amarnath Yatra

Amarnath Yatra

जम्मू। पवित्र अमरनाथ गुफा के रास्ते में दो श्रद्धालु और दिल्ली की एक महिला पर्यटक की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हो गई जिससे वर्तमान तीर्थयात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या पांच हो गई है। वहीं दो जुलाई तक गुफा में करीब 80 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि दो श्रद्धालु पश्चिम बंगाल के सुदर्शन बिश्वास (62) और मुंबई के विपिन पालीकर (57) की कल दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

दिल्ली की रहने वाली 50 वर्षीय महिला पर्यटक कविता मल्होत्रा की बालटाल आधार शिविर में कल मौत हो गई। वह सोनमर्ग पर्यटक रिसॉर्ट से आधार शिविर में यात्रा की प्रक्रिया और व्यवस्थाओं के बारे में जानने के लिए आई थीं लेकिन इस बार यात्रा करने की उनकी योजना नहीं थी।

दिल्ली और मध्यप्रदेश के दो श्रद्धालुओं की दो जुलाई और पांच जुलाई को मौत हो गई थी।अधिकारियों ने बताया कि यात्रा दोनों मार्गों से सुचारू रूप से चल रही है। इनमें एक परंपरागत मार्ग अनंतनाग जिले में 42 किलोमीटर लंबा पहलगाम मार्ग है और दूसरा 12 किलोमीटर लंबा गंदेरबल मार्ग है।

दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पहले हफ्ते में पहुंचेगी 1 लाख तक
दूसरी तरफ पवित्र गुफा में दर्शन करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अमरनाथ यात्रा के छठे दिन 15,593 यात्रियों ने पवित्र गुफा में दर्शन किए। इस तारीख तक कुल 86,696 तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं। एक सप्ताह के बाद इस यात्रा को बालटाल और पहलगाम मार्गों के माध्यम से शुरू किया जाएगा।

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के कारण पवित्र गुफा के अंदर बर्फ की शिवलिंग में तेजी से गिरावट का आशंका जताई जा रही है। इस साल यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 3 लाख पहुंचने का संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो