scriptकश्मीर के बाद अमित शाह की नजर नक्सलियों पर, 10 राज्यों के CM के साथ बैठक | Amit Shah holds inter state council meeting on anti Maoist operations | Patrika News

कश्मीर के बाद अमित शाह की नजर नक्सलियों पर, 10 राज्यों के CM के साथ बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 01:06:03 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Amit Shah Metting On Anti Maoist Operations Updates
बैठक में शामिल नहीं हुईं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
इस साल नक्सली हमले के 310 मामले

naxla.jpeg
नई दिल्ली। ‘मिशन कश्मीर’ पूरा होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह की नजर अब नक्सलियों पर है। इसी कड़ी में अमित शाह नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के सीएम के साथ बैठक कर रहे हैं। हालांकि, इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं हुईं।
नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में अमित शाह के नेतृत्व में नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियानों और माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यो को लेकर समीक्षा बैठक शुरू हो गई है। बैठक में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और झारखंड के सीएम रघुवर दास समते कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। हालांकि, इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी हिस्सा लेना था लेकिन वह नहीं पहुंचीं।
naxal_1.jpeg
नक्सल प्रभावित में जिन 10 राज्यों को शामिल किया गया है, उनमें छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि अमित शाह नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे। उसके बाद आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।
https://twitter.com/ANI/status/1165864004301905926?ref_src=twsrc%5Etfw
यहां आपको बता दें कि गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2009-13 के बीच देश में नक्सली हिंसा के 8782 मामले सामने आए। इस दौरान सुरक्षा बलों सहित 3,326 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 2014-18 के बीच नक्सली वारदातों की संख्या घटकर 4,969 हो गई।
इस दौरान सुरक्षा बलों सहित 1,321 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 2009-18 के बीच 1,400 नक्सली मारे गए थे। वहीं इस साल पहले पांच महीनों में नक्सली हिंसा की 310 घटनाएं हुईं, जिसमें 88 लोग मारे गए हैं। अब देखना यह है कि इस अहम बैठक में केन्द्र सरकार क्या निर्णय लेती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो