scriptशाहरूख खान को उनके करियर में पहला ब्रेक देने वाले नहीं रहे, जानिए कौन है वह शख्स | An Artist who gave a chance to shahukh khan in industry is no more | Patrika News

शाहरूख खान को उनके करियर में पहला ब्रेक देने वाले नहीं रहे, जानिए कौन है वह शख्स

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2017 05:54:41 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

शाहरूख खान को उनके करियर में पहला ब्रेक देने वाले एक्टर और डायरेक्टर लेख टंडन की हुई मौत।कई महीनों से थी तबीयत खराब…

srk lekh tondon
नई दिल्ली। शाहरुख खान को सबसे पहले कैमरे के सामने (‘दिल दरिया’ सीरियल) एक्टिंग करने का ब्रेक देने वाले लेख टंडन अब नहीं रहे। 88 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया। लेख टंडन का जन्म 1929 में लाहौर में हुआ था। सूत्रों के मुताबिक रविवार को शाम साढ़े पांच बजे पवई स्थित उनके घर पर निधन हुआ। उनकी तबीयत काफी दिनों से खराब थी। तबीयत से लंबी लड़ाई के बाद वह अपनी जिंदगी के आगे हार गए। फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने बताया कि टंडन पिछले कुछ समय से ठीक नहीं थे और पांच-छह महीने से बिस्तर पर थे। उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य दिक्कतें थीं जिनकी वजह से आज शाम लगभग साढ़े पांच बजे उनका निधन हो गया। लेख टंडन ने ‘प्रोफेसर’, ‘आम्रपाली’, ‘झुक गया आसामान’, ‘प्रिंस’, ‘दुल्हन वही जो पिया मन भाये’ जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया है।
https://twitter.com/hashtag/lekhtandon?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पृथ्वीराज कपूर की प्रेरणा से बॉलीवुड में कदम रखने वाले लेख फ़कीर चंद टंडन ने कई फिल्मों के साथ दूरदर्शन के लिए ‘दिल दरिया’, ‘फिर वही तलाश’ तथा ‘फरमान’ जैसे धारावाहिक भी बनाए हैं। उन्होंने शाहरुख़ खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस, स्वदेस और पहेली , आमिर खान की रंग दे बसंती और अजय देवगन की हल्ला बोल सहित कई फिल्मों में काम किया।उन्होंने 1962 में फिल्म प्रोफ़ेसर से फिल्म निर्देशन में कदम रखा। लेख टंडन ने ‘स्वदेश’, ‘रंग दे बसंती’ तथा ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में अभिनय भी किया है। संयोग की बात यह है कि सबसे पहले उन्होंने शाहरुख से एक्टिंग करवाई और आखिरी में ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में शाहरुख खान के फिल्मी दादा भी बने।
https://twitter.com/hashtag/LekhTandon?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
शाहरुख खान को दिया था पहला चांस
लेख टंडन को हिंदी सिनेमा के एक ऐसे सुपरस्टार को एंटरटेनमेंट की दुनिया में लाने का श्रेय जाता है जिसका नाम शाहरुख खान है। लेख टंडन ने शाहरुख़ खान को अपने सीरियल दिल दरिया के लिए कास्ट किया और 1988 में सीरियल की शूटिंग शुरू हुई लेकिन किसी वजह से समय से शूटिंग पूरी नहीं हो पाई थी। जिस वजह से दिल दरिया का टेलीकास्ट लेट हो गया था। लेकिन तब तक शाहरूख का डेब्यू सीरियल कहे जाने वाले फ़ौजी में काम मिल चुका था। फौजी जो 1989 में छोटे परदे पर आ गया था।
https://twitter.com/hashtag/LekhTandon?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो