Andhra Pradesh :13 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, अपर प्राइमरी और हाईस्कूलों की सप्ताह में दो बार होंगी क्लास

Highlights
- केंद्र सरकार (Central Government) ने सभी स्कूलों (Andhra Pradesh School reopen) को 31 जुलाई तक बंद करने के आदेश दे दिए हैं
- इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने के संबंध में महत्वपूर्ण फैसला लिया है
- राज्य सरकार ने योजना बनाया है कि 13 जुलाई से स्कूलों को फिर से शुरू किया जाए

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के चलते लंबे समय तक स्कूल व कॉलेज बंद है। इस बीच अनलॉक -2 (Unlock-2) की गाइडलाइन (Guidelines) जारी करते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने सभी स्कूलों (Andhra Pradesh School reopen) को 31 जुलाई तक बंद करने के आदेश दे दिए हैं। इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने के संबंध में महत्वपूर्ण फैसला लिया है। राज्य सरकार ने योजना बनाया है कि 13 जुलाई से स्कूलों को फिर से शुरू किया जाए। राज्य सरकार ने कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 protocol) और पूरी सावधानी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश भर के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। इसके लिए सभी तरह से नियमों को ध्यानमें रखते हुए निर्णय लिया है।


इसके साथ ही प्राइमरी, अपर प्राइमरी और हाईस्कूलों के सभी हेडमास्टरों और शिक्षकों को 10 जुलाई को या उससे पहले सभी रजिस्टरों को अपडेट करने के साथ, यूडीआईएसई (UDISE) और डेटा को पूरा करना होगा। राज्य सरकार ने स्कूलों को भी पेरेंट्स कमिटी के परामर्श से एक विकास योजना विकसित करने के लिए कहा है। फैसला लेते हुए बताया गया कि 13 जुलाई से राज्य में प्राइमरी स्कूलों का संचालन सप्ताह में एक बार किया जाएगा।

जानिए, खास बातें...

- अपर प्राइमरी और हाईस्कूलों की कक्षाएं सप्ताह में दो बार आयोजित की जाएंगी।
- जब तक सामान्य स्थिति बहाल नहीं हो जाती है, तब तक छात्रों को ब्रिज पाठ्यक्रमों का अध्ययन कराया जाएगा जो पूर्व में पेश किया गया है।
- शिक्षा विभाग ने कहा है कि बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों में शामिल करने के लिए ब्रिज कोर्स और अन्य हाई-टेक, लो-टेक और नो-टेक रणनीतियों के लिए शैक्षणिक योजना शुरू की जाएगी।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बीते चौबीस घंटे में 1178 दर्ज हुई। पिछले चौबीस घंटे में 16,238 लोगों के रक्त के सैंपल लिये गये। आंध्र प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले 24 घंटे में 762 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। सोमवार की सुबह 9 से मंगलवार की सुबह 9 बजे तक कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 मरीजों की मौत हुई। राज्य में कुल 252 कोविड -19 मरीजों की मौत हुई।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned