scriptलोकपाल की नियुक्ति में अभी देरी, SC ने शॉर्टलिस्ट सदस्यों की मांगी सूची | Appointment of Lokpal will have to wait, SC court asks list of shortlist members | Patrika News

लोकपाल की नियुक्ति में अभी देरी, SC ने शॉर्टलिस्ट सदस्यों की मांगी सूची

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2019 07:17:08 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सुप्रीम कोर्ट ने सर्च कमेटी से अनुरोध किया है कि लोकपाल और उसके सदस्यों के नामों को शॉर्टलिस्ट करने के काम को फरवरी के अंत तक पूरा कर लिया जाए।

लोकपाल की नियुक्ति में अभी देरी, SC ने शॉर्टलिस्ट सदस्यों की मांगी सूची

लोकपाल की नियुक्ति में अभी देरी, SC ने शॉर्टलिस्ट सदस्यों की मांगी सूची

नई दिल्ली। लोकपाल और लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर देशभर में कई आन्दोलन हुए और लगातार इसकी मांग होती रही हैं। सरकारें आती रहीं और जाती रहीं लेकिन लोकपाल और लोकायुक्त की नियुक्ति के संबंध में अब तक आगे की प्रक्रिया कच्छुए की चाल चल रही है। हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट ने इस बाबत सर्च कमेटी से अनुरोध किया है कि लोकपाल और उसके सदस्यों के नामों को शॉर्टलिस्ट करने के काम को फरवरी के अंत तक पूरा कर लिया जाए। कोर्ट ने यह भी कहा कि है कि चयन समिति के विचार के लिए नामों का एक पैनल भी प्रस्तुत किया जाए। अब इस मामले की अगली सुनवाई 7 मार्च 2019 को होगी।

नागरिकता संशोधन बिल: SC ने PIL पर तुरंत सुनवाई से किया इनकार, कहा- पहले संसद करे फैसला

बीते 110 दिनों से नहीं हुआ एक भी मीटिंग

आपको बता दें कि लोकपाल की खोज के लिए कमेटी बनने के बाद से ही बीते 110 दिनों से एक भी बैठकें नहीं हुई है। इससे यह तो साफ हो गया कि हाल के दिनों में तो भारत को पहला लोकपाल अभी नहीं मिलने वाला है। हालांकि इससे पहले 4 जनवरी को कोर्ट ने केंद्र सरकार से यह जानना चाहा था कि बीते वर्ष सितंबर में सर्च कमेटी बनने के बाद से अब तक क्या कदम उठाए गए हैं। अटॉर्नी जनरल से पूछा था कि ‘आज की तारीख तक आपने क्या किया है’। बता दें कि 2014 में लोकपाल और लोकायुक्त एक्ट पारित हो चुका है लेकिन अब तक इसकी नियुक्ति नहीं हो सकी है। जिसको लेकर ‘कॉमन कॉज’ नाम की एनजीओ मामले को उठा रही है। आपको बता दें कि कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि लोकपाल की नियुक्ति में देरी और सर्च कमेटी की कार्यप्रणाली को लेकर एडवोकेट प्रशांत भूषण ने संदेह जताया था। इसपर मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि हर चीजों को नकारात्मक दृष्टिकोण से न देखें। चीजों को सकारात्मक दृष्टि से देखें और ऐसा करने से दुनिया एक बेहतर जगह साबित होगी। हम सब मिलकर दुनिया को एक बेहतक जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो