scriptसेना प्रमुख का बड़ा बयान, अगला युद्ध Made in India हथियारों से लड़ेंगे | army chief bipin rawat said next war will be fought by indian weapons | Patrika News

सेना प्रमुख का बड़ा बयान, अगला युद्ध Made in India हथियारों से लड़ेंगे

Published: Jan 08, 2018 03:24:01 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि अब हमारे जैसे देश को अगला युद्ध अपने बनाए हुए हथियारों से लड़ने की तैयारी करनी होगी।

bipin rawat
नई दिल्ली। सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सोमवार को एक बड़ा बयान दिया। रावत ने कहा कि अब हम धीरे धीरे हथियारों के आयात तो कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं। अब हमारे जैसे देश को अगला युद्ध अपने बनाए हुए हथियारों से लड़ने की तैयारी करनी होगी। भारत ऐसे देशों की लिस्ट में आता है, जिसे अपने बनाए हथियारों से ही जंग में उतरना चाहिए।

स्वदेशी हथियारों से मिलेगी ताकत
सेना प्रमुख ने राजधानी में आयोजित आर्मी टेक्नॉलोजी सेमिनार में कहा कि हमने हल्के वजन वाले बुलेट प्रूफ हथियार और ईंधन सेल टेक्नोलॉजी की एक कामयाब शुरुआत की है। इसे आगे भी जारी रखना होगा। रावत ने कहा की स्वदेशी हथियारों से देश को नई ताकत मिलेगी।

इजराइल से तोड़ा करार
गौरतलब है कि भारत में मेड इन इंडिया के तहत स्वदेशी हथियार बनाने का काम चल रहा है। पिछले सप्ताह डीआरडीओ के कहने पर भारत ने इजराइल को बड़ा झटका दिया था। भारत ने 500 मिलियन डॉलर डॉलर वाली एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की डी इजराइल के साथ रद्द कर दिया था। डीआरडीओ ने कहा था कि वो खुद हाई टेक्नोलॉजी वाले इंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का निर्माण करेंगे। इसके अलावा कुछ ऐसी भी डील हुई है, जो कि देश में ही हथियारों को बनाने और असेंबलिंग करने का काम करेंगी।

सेना को आधुनिक बनाने पर रावत का जोर
बता दें कि जनरल रावत अक्सर बेबाक बयान देते रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान द्वारा लागातर सीज फायर का उल्लंघन करने पर उन्होंने पाक को जमकर लताड़ा था। बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान सेना की कार्रवाई से ऐसा नहीं लगता कि वो भारत के साथ शांति चाहता है। इसके अलावा भी रावत ने हर मोर्चे पर सेना को आधुनिक बख्तरबंद गाड़ियों से लैस करने की इच्छा जताई थी। इसके लिए उन्होंने उद्योग जगत के लोगों से आगे आने की बात कह चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो