scriptसेना प्रमुख जनरल रावत बोले- डोकलाम पर चिंता की जरूरत नहीं, स्थिति बिलकुल सामान्य | Army chief rawat said doklam area is perfect there is no problem | Patrika News

सेना प्रमुख जनरल रावत बोले- डोकलाम पर चिंता की जरूरत नहीं, स्थिति बिलकुल सामान्य

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2018 11:07:20 pm

Submitted by:

Prashant Jha

सेमिनार में आर्मी चीफ ने कहा कि जब सामने मजबूत देश है और उससे परंपरागत तरीके से नहीं निपटा जा सकता है तो प्रॉक्सी वार को चुना जाता है।

army chief bipin rawat
नई दिल्ली: डोकलाम पर चीन की गतिविधियों की खबरों पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि यहां स्थिति बिल्कुल सामान्य है और इसको लेकर चिंता की करने की जरूरत नहीं है। डोकलाम विवाद के दौरान चर्चा में आए सिलिगुड़ी कॉरिडोर का जिक्र करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि इस पर खतरे का ख्याल रखा जा सकता है। लेकिन हमें उत्तर पूर्व की समस्याओं को व्यापक तौर पर देखना होगा। हालांकि इंडियन नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि चीन बहुत तेजी से आर्थिक और सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है। जो भारत के लिए खतरा हो सकता है। गौरतलब है कि पिछले साल जून में डोकलाम में सड़क निर्माण को लेकर दोनों देशों की सेना आमने सामने आ गईं थी। हालांकि बाद में बातचीत के बाद दोनों देश के जवान वापस लौट गए थे। वहीं हाल ही में चीनी मीडिया में खबरें चल रही थी कि चीन ने फिर गतिविधियां बढ़ानी तेज कर दी हैं।
पड़ोसी देश प्रॉक्सी वार के फिराक में

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि देश के उत्तर पूर्व में बाहर से अवैध आबादी आने के पीछे पड़ोसी देश है। जिसका मकसद पश्चिमी पड़ोसी (पाकिस्तान) ने बनाई है और उसे उत्तरी पड़ोसी (चीन) का समर्थन हासिल है। वे हमेशा सुनिश्चित करना चाहेंगे कि इलाके में प्रॉक्सी युद्ध लड़ा जाए। एक आयोजित सेमिनार में आर्मी चीफ ने कहा कि जब सामने ज्यादा मजबूत देश हो और उससे परंपरागत तरीके से नहीं निपटा जा सकता है तो प्रॉक्सी तरीका अपनाया जाता है।
अवैध आबादी के पीछे वोट बैंक की राजनीति

गौरतलब है कि कश्मीर की तरह इस इलाके को डिस्टर्ब रखने के लिए पाकिस्तान से आतंकवादी भेजे जाते रहे हैं। सेना प्रमुख ने कहा कि वहां पश्चिमी पड़ोसी यह खेल अच्छी तरह खेल रहा है। इस इलाके को डिस्टर्ब रखने के लिए अवैध आबादी भेजी जाती रहेगी। इस समस्या के पीछे वोट बैंक की राजनीति भी है। उन्होंने एयूडीफ नाम के राजनीतिक संगठन की ओर इशारा किया। गौरतलब है कि असम में एयूडीएफ संगठन मुस्लिमों के मुद्दे को उठाता रहा है। इन्हें बड़ी संख्या में बांग्लादेश से आया समझा जाता है।
विकास के जरिए लोगों को जोड़ने की जरूरत

नॉर्थ इस्ट में बांग्लादेशियों के आने पर आर्मी चीफ ने कहा कि मानव विकास के इंडेक्स में बांग्लादेश भले ही हमसे आगे हो, लेकिन वहां से आबादी आती रहेगी, क्योंकि वहां बाढ़ के कारण जमीन की कमी होती है। उन्होंने कहा, ‘मैं नहीं समझता है कि उत्तर पूर्व में आबादी का स्वरूप बदला जा सकता है। हमें सभी लोगों के साथ मिलकर रहना होगा। , चाहे वे किसी जाति, धर्म के लोग हो। अगर हमलोगों को अलग करने लगे तो समस्या बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि वहां विकास के लिए लोगों को जोड़ना सबसे जरूरी है। सरकार विकास का ध्यान रख रही है, लेकिन मैं आज सद्भावना यात्रा पर मणिपुर से आए बच्चों से मिला। वे दिल्ली के आसपास घूमने गए थे, जहां उन्हें विदेशी समझा गया। उत्तर पूर्व के लोगों की पहचान की समस्या है, जबकि वे हमारे देश का हिस्सा हैं।’ इस दौरान आर्मी चीफ ने उत्तर पूर्व से आए एक शख्स से हुई बातचीत का किस्सा भी सुनाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो