script

सेना प्रमुख दलबीर सिंह ने हिंसा प्रभावित कश्मीर का दौरा किया

Published: Apr 19, 2016 11:16:00 pm

रक्षा प्रवक्ता कर्नल एन.एन.जोशी ने कहा कि सेना प्रमुख ने कश्मीर घाटी की सुरक्षा हालात की समीक्षा की

General Suhag

General Suhag

श्रीनगर। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने मंगलवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का दौरा किया, जहां पिछले सप्ताह सुरक्षाबलों से झड़प के दौरान पांच लोगों की मौत हो गई थी। रक्षा प्रवक्ता कर्नल एन.एन.जोशी ने कहा कि सेना प्रमुख ने कश्मीर घाटी की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। आधिकारिक बयान के मुताबिक, सेना प्रमुख ने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ से होनेवाली घुसपैठ को रोकने के लिए किए गए सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया और उसपर संतोष जाहिर किया।

सेना प्रमुख के साथ उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी.एस.हुड्डा भी थे। सेना प्रमुख ने श्रीनगर के चिनार कोर का भी दौरा किया। जोशी ने कहा, समस्त सुरक्षा हालात तथा किसी भी चुनौती से निपटने के लिए चिनार कोर की तैयारी से कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने सेना प्रमुख को अवगत कराया।

प्रवक्ता ने कहा कि जनरल को उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा में घटीं घटनाओं से भी अवगत कराया गया, जहां पिछले दिनों हिंसक प्रदर्शन हुए थे। उन्होंने कहा, जनरल दलबीर सुहाग को नियंत्रण रेखा (एलओसी) तथा आंतरिक इलाके के हालात से अवगत कराया गया। सेना के अधिकारियों व सैनिकों से हुई बातचीत में सेना प्रमुख ने एलओसी तथा आंतरिक इलाके में तैनात इकाइयों की तैयारी को लेकर संतुष्टि जताई।

सेना प्रमुख का जम्मू दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब कश्मीर घाटी का कुछ हिस्सा पिछले कई दिनों से अशांति में उलझा हुआ है। सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्षों में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। हंदवाड़ा में सेना के एक जवान द्वारा नाबालिग स्कूली छात्रा के साथ छेड़छाड़ की अफवाह के बाद उपजे विवाद पर मोदी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। हालांकि, छात्रा ने इस तरह के आरोपों का खंडन किया, और सेना ने भी इस घटना से इनकार किया। लेकिन हिंसा फिर भी फैलती गई।

ट्रेंडिंग वीडियो