scriptभारतीय सेना ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 58 जवानों ने एक मोटरसाइकिल पर की सवारी | ArmyServiceCorps TORNADOES break another world record carrying 58 men | Patrika News
विविध भारत

भारतीय सेना ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 58 जवानों ने एक मोटरसाइकिल पर की सवारी

500 सीसी क्षमता वाली रॉयल इनफील्ड मोटरसाइकिल पर 58 जवानों के साथ 1200 मीटर दूरी तय की।

Nov 19, 2017 / 08:49 pm

ashutosh tiwari

Indian army,world record,tornadoes,
बेंगलूरु। सेना सेवा कोर (एएससी) की मोटरसाइकिल डिस्प्ले टीम टोरनेडोज ने रविवार को एक और उपलब्धि अपने नाम की। यलहंका स्थित वायुसेना केंद्र में मेजर बन्नी शर्मा के नेतृत्व वाली एएससी टोरनेडोज टीम ने 500 सीसी क्षमता वाली रॉयल इनफील्ड मोटरसाइकिल पर 58 जवानों के साथ 1200 मीटर दूरी तय कर एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया।
इस विश्वरिकॉर्ड के लिए सूबेदार रामपाल यादव ने अद्भुत संतुलन दिखाते हुए 1200 मीटर तक मोटरसाइकिल चलाई। इससे पहले भारतीय सेना के आर्मी सिंगल कॉर्प्स ने एक मोटरसाइकिल पर 56 जवानों की सवारी कर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था, जिसे एएससी ने तोड़ दिया। एएससी के नाम अब कुल 19 विश्व और राष्ट्रीय रिकॉर्ड हो गए हैं। एएससी टोरनेडोज टीम का गठन कर्नल सीएन राव और कैप्टन जेपी वर्मा के नेतृत्व में वर्ष 1982 में हुआ था। तब से सेना की इस मोटर सायकिल डिस्प्ले टीम को रिकॉर्ड तोडऩे और नए रिकार्ड स्थापित करने के लिए जाना जाता है।
नई दिल्ली में नौंवे एशियाई खेल 1982 के दौरान इस टीम ने अपनी सनसनीखेज उपस्थिति दर्ज कराई थी। तब से टीम ने देश-विदेश में कई यादगार प्रदर्शन किए हैं। यह टीम राष्ट्रीय एकता और लोगों में साहस की भावना को बढ़ावा देती है। अब तक विदेशों में एक हजार से अधिक मोटरसाइिकल डिस्प्ले का सम्मान इसे प्राप्त है। इस टीम में 39 सदस्य हैं जिसमें दो अधिकारी, 2 जेसीओ और 35 अन्य रैंक के सैन्यकर्मी हैं। इस विश्व रिकॉर्ड प्रदर्शन के दौरान एएससी सेंटर एवं कॉलेज के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल विपिन गुप्ता, ब्रिगेडियर अशोक चौधरी तथा सेना एवं वायुसेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Home / Miscellenous India / भारतीय सेना ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 58 जवानों ने एक मोटरसाइकिल पर की सवारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो