scriptरैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर की गिरफ्तारी से लेकर ‘बिग बॉस’ को बंद कराने की मांग तक 10 बड़ी खबरें | arrest of former Ranbaxy promoter to the demand to shut down "Bigg Boss" | Patrika News

रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर की गिरफ्तारी से लेकर ‘बिग बॉस’ को बंद कराने की मांग तक 10 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2019 10:37:01 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा को ‘Z’ कैटेगरी की सुरक्षा
खुफिया रिपोर्ट में खुलासा, PAK ने पंजाब में भेजे थे चीनी ड्रोन
करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान की नई कहानी

bg1.jpg

चिदंबरम, कार्ति की अग्रिम जमानत के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंचा ED
एयरसेल-मैक्सिस केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को मिली अग्रिम जमानत के खिलाफ ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 सितंबर को पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम को राहत देते हुए अग्रिम जमानत दी थी। इससे पहले 3 अक्टूबर को दिल्ली की एक अदालत ने चिदंबरम की न्यायिक हिरासत को 17 अक्टूबर तक बढ़ा दिया।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा को ‘Z’ कैटेगरी की सुरक्षा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। इसके तहत CRPF के कमांडों हर समय उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नड्डा पर बढ़ते खतरों को देखते हुए यह निर्णय लिया। अब CRPF के कुल 35 कमांडो नड्डा की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

50 रेलवे स्टेशन, 150 ट्रेनों को निजी हाथों में देने की तैयारी

रेल मंत्रालय ने 50 रेलवे स्टेशनों और 150 ट्रेनों के निजीकरण के लिए एक कमेटी बनाई है। इस कमेटी में नीति आयोग के सीईओ, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेटरी, मिनिस्ट्री आफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के सेक्रेटरी और फाइनेंशियल कमिश्नर (रेलवे) शामिल हैं। इससे पहले खबर आई थी कि रेलवे 150 ट्रेनों का संचालन प्राइवेट कंपनियों को देने की तैयारी में है। बताया गया कि इस बारे में रेल मंत्रालय ने फैसला ले लिया है। निजीकरण को लेकर नीति आयोग ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को एक खत लिखा है। इसमें 400 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तर का बनाए जाने को लेकर जिक्र है।


खुफिया रिपोर्ट में खुलासा, PAK ने पंजाब में भेजे थे चीनी ड्रोन

खुफिया एजेंसियों ने हाल की ड्रोन की घटनाओं से संबंधित एक रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी है। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में इन घटनाओं के पीछे पाकिस्तान का हाथ बताया गया है। रिपोर्ट में बीएसएफ को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं। कहा गया है कि बीएसएफ अपने क्षेत्र में किसी भी ड्रोन गतिविधि की उपस्थिति का पता लगाने में सक्षम क्यों नहीं थी। गृह मंत्रालय ने NIA से पाकिस्तान की भूमिका की जांच करने को कहा है। बता दें, बुधवर को पंजाब में दो स्थानों पर ड्रोन देखे गए थे।

दिल्ली की मुफ्त बिजली योजना ‘स्मार्ट शासन’ का उदाहरण: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली योजना को ‘स्मार्ट शासन’ का एक उदाहरण करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह कदम दिल्ली के लोगों को बिजली की खपत कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दिल्ली में रहने वाले लोग 200 यूनिट से कम बिजली उपभोग करने की कोशिश में रहते हैं ताकि उनके बिजली का बिल पूरी तरह से माफ हो सके। बता दें कि अगस्त में ‘आम आदमी पार्टी’ सरकार ने दिल्ली में घरेलू उपयोगकर्ताओं को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराने का ऐलान किया था। बाद में यहां रहने वाले किराएदारों को भी यह सुविधा दे दी गई।

करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान की नई कहानी

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है। साथ ही आश्वासन दिया कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर इसे अगले महीने “समय पर’ शुरू कर दिया जाएगा। एक महीने पहले कॉरिडोर परियोजना के प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान नौ नवंबर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति देगा।

पीएमके प्रमुख ने की राजीव मामले में 7 दोषियों की रिहाई की मांग

PMK के संस्थापक एस रामदास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजीव गांधी हत्या मामले के सात दोषियों की रिहाई के लिए हस्तक्षेप का अनुरोध किया। पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि रामदास अपने पुत्र और राज्यसभा सदस्य अंबुमणि के साथ प्रधानमंत्री से 20 मिनट की मुलाकात की। इस दौरार पीएम को सौंपे पत्र में उन्होंने कहा कि पिछले साल उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार को सात दोषियों की रिहाई के बारे में फैसला लेने की अनुमति दे दी थी। सातों लोग बिना किसी ठोस कारण के बीते 28 साल से जेल में हैं और यह मानवाधिकार का गंभीर उल्लंघन है।

रैनबैक्सी के पूर्व प्रोमोटर शिविंदर सिंह और CMD सुनील गोधवानी समेत दो अन्य गिरफ्तार

रैनबैक्सी के पूर्व प्रोमोटर्स शिविंदर सिंह को दिल्ली इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने आज गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में शिविंदर सिंह के साथ ही रेलिगेयर के पूर्व सीएमडी सुनील गोधवानी समेत दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने इन्हें 740 करोड़ रुपए के फ्रॉड मामले में गिरफ्तार किया है। साथ ही मलविंदर सिंह के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है।

बिग बॉस 13 को लेकर बढा बवाल

पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस 13 को लेकर बवाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। शो को बैन करने की मांग की जा रही है। अब करणी सेना भी बिग बॉस को तुरंत बंद करने की मांग कर रही है। उनका कहना है कि ये शो कल्चर के खिलाफ है। करणी सेना ने इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर कहा है कि बिग बॉस हिंदू ट्रेडिशन का नेशनल टीवी पर अपमान कर रहा है। शो में बहुत ज्यादा अभ्रदता है इसे फैमिली के साथ नहीं देखा जा सकता। देश के अन्य हिस्सों में भी कई संस्थाओं ने शो पर अश्लीलता के आरोप लगाते हुए इसे बंद कराने की मांग की है।

IND vs SA : मयंक अग्रवाल ने दूसरे टेस्ट में भी लगाया शतक

पहले टेस्ट की पहली पारी में दोहरा शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने एक बार फिर शतकीय पारी खेली। उन्होंने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघस्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन 108 रनों की दमदार पारी खेलकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। पहले दिन स्टंप तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए। खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल 5.5 ओवर पहले खत्म हो गया। पूरे दिन में कुल 85.1 ओवर का खेल हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो