scriptNEWS OF THE HOUR: किफायती घरों पर बंपर छूट से लेकर अरुणाचल में उग्र प्रदर्शन तक इस घंटे की 5 बड़ी खबरें | Arun Jaitley on GST, Violence in Arunachal, 3 terrorists killed in Kul | Patrika News

NEWS OF THE HOUR: किफायती घरों पर बंपर छूट से लेकर अरुणाचल में उग्र प्रदर्शन तक इस घंटे की 5 बड़ी खबरें

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2019 07:41:40 pm

अरुण जेटली ने की बड़ी घोषणा, किफायती घरों में लगेगा 1 फीसदी जीएसटी।

न्यूज ऑफ द ऑवर

NEWS OF THE HOUR: किफायती घरों पर बंपर छूट से लेकर अरुणाचल में उग्र प्रदर्शन तक इस घंटे की 5 बड़ी खबरें

1- घर खरीदारों को जीएसटी काउंसिल ने दिया बड़ा तोहफा।

रविवार को रीयल एस्टेट पर टैक्स कम करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस फैसले के बाद अब अंडर कंस्ट्रक्शन प्राॅपर्टीज पर 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, किफायती घरों के लिए 1 फीसदी टैक्स लगेगा, जो पहले 8 फीसदी था। 45 लाख रुपए तक की कीमत वाली प्राॅपर्टीज को किफायती माना जाएगा। मेट्रो शहरों में 60 वर्गमीटर काॅर्पेट एरिया वाली संपत्ति व नाॅन-मेट्रो में 90 वर्गमीटर को किफायती माना जाएगा। रीयल एस्टेट सेक्टर में जीएसटी दरों में यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू होगा। फिलहाल प्रीमियम घरों पर 12 फीसदी के हिसाब से जीएसटी देय है जबकि किफायती घरों पर 8 फीसदी।
2- स्थायी निवास प्रमाण-पत्र के मुद्दे को लेकर सुलगा अरुणाचल प्रदेश, उपायुक्त दफ्तर में तोड़फोड़

अरुणाचल प्रदेश में प्रदर्शनकारियों ने डिप्‍टी सीएम चाउना मीन के निजी आवास को कथितरूप से आग के हवाले कर दिया। प्रदेश के 18 छात्र और नागरिक संगठनों के समूह द्वारा 48 दिनों से हड़ताल जारी है। इस दौरान ईटानगर में हिंसा फैल गई, जिससे वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रदर्शनकारी छह समुदायों को स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र दिए जाने की सिफारिश का विरोध कर रहे थे।सेना ने शनिवार को ईटानगर और नाहरलगुन में फ्लैग मार्च किया, इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। प्रदर्शनकारियों ने ईटानगर पुलिस थाने और राजधानी की कई सार्वजनिक संपत्तियों पर भी हमला किया।
3- जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में 3 आतंकी ढेर, DSP अमन ठाकुर शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में रविवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच कई घंटों तक मुठभेड़ चली। सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है। हालांकि एक डीएसपी अमन ठाकुर भी शहीद हो गए, वहीं एक जवान भी घायल हैं। सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि कुलगाम में दो से तीन आतंकी छिपे हैं। इसके बाद इलाके की घेराबंदी कर तलाश शुरू कर दी गई। इसपर छिपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग की।
NEWS OF THE HOUR: किफायती घरों पर बंपर छूट से लेकर अरुणाचल में उग्र प्रदर्शन तक इस घंटे की 5 बड़ी खबरें
4- भारत की कार्रवाई से घबराया पाकिस्तान

पुलवामा हमले के बाद भारत ने लगातार पाकिस्तान पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इससे पाकिस्तान के अंदर हालात धीरे-धीरे खराब होने लगा है। पाकिस्तान में महंगाई चरम पर पहुंच गया है। लिहाजा पाकिस्तान की सरकार अब हरकत में आ गई है। पाक सरकार ने क्राइसिस मैनेजमेंट सेल का गठन किया है। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव को देखते हुए इस सेल का गठन किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैज़ल ने कहा है कि ये सेल बॉर्डर पर होने वाली हर गतिविधि पर नज़र रखेगी। इसके अलावा ये सेल बिना किसी छुट्टी के पूरे हफ्ते काम करेगी।
5- मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा, सफाईकर्मियों के धोए पैर

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने गोरखपुर में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत की। इसके तहत पीएम ने 2000 रुपए की पहली किश्त देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में भेज दी है। पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों ने किसानों से सिर्फ वादे किए। साथ ही पीएम मोदी ने कहा 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने की बात भी कही। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोरखपुर में सफाईकर्मियों को सम्मानित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सभी सफाईकर्मियों के पैर को अपने हाथों से धोया और फिर उन्हें सॉल देकर सम्मानित किया। इस दौरान महिला और पुरुष सफाईकर्मचारी भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम मोदी ने प्रयागराज में कुंभ के दर्शन किए और स्नान भी किया। इसके बाद कुंभ में पूजा अर्चना की और गंगा की आरती भी की। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद

ट्रेंडिंग वीडियो