script

पेंशनधारकों को सुविधा देने के लिए पेंशनधारी सेवा पोर्टल होगा शुरू

Published: Sep 13, 2016 06:41:00 pm

पेंशनधारकों को सुविधा पहुंचाने के मकसद से केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली बुधवार को महालेखा परीक्षक

Arun jaitley

Arun jaitley

नई दिल्ली। पेंशनधारकों को सुविधा पहुंचाने के मकसद से केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली बुधवार को महालेखा परीक्षक (सीजीए) कार्यालय के नए परिसर का उद्घाटन और पेंशनधारी सेवा पोर्टल शुरू करेंगे। इस पोर्टल की मदद से पेंशनधारक एक ही जगह जरूरी सूचना प्राप्त कर सकेंगे और साथ ही उनकी शिकायतों का तेजी से निपटारा भी हो सकेगा। सीजीए कार्यालय के नए परिसर का नाम महालेखा नियंत्रक भवन होगा। यह समारोह वित्त राज्यमंत्री (व्यय) अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में होगा। इसमें मंत्रालयों के सचिव और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। पोर्टल से करीब 58 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

पेंशनधारी सेवा पोर्टल महालेखा परिक्षक कार्यालय की ओर से शुरू की गई डिजिटल इंडिया की एक नई पहल है। इस पोर्टल को केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) ने विकसित किया है। यहां पेंशन मामलों का स्टेटस और केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और बैंकों की पेंशन भुगतान प्रक्रियाओं की जानकारी मिलेगी।

इस सेवा पोर्टल से पेंशन पाने वाले लोगों की शिकायतों का तेजी से निपटान किया जाएगा। इस मौके पर महालेख नियंत्रक परिक्षक कार्यालय और इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल ऑडिटर्स (आईआईए) के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

सहमति ज्ञापन का उद्देश्य भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों की आंतरिक लेखा प्रणाली को मजबूत बनाना है। नए भवन के डिजाइन और निर्माण का काम केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की ओर से किया गया है। यह भवन हरित भवन तथा ऊर्जा संरक्षण मानकों पर खरा है। सौर ऊर्जा का लाभ लेने के लिए ग्रिड एकीकृत सौर पैनल प्रणाली लगाने की योजना है।

ट्रेंडिंग वीडियो