scriptPRC के मुद्दे पर जल रहा अरुणाचल प्रदेश, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत, कमिश्नर करेंगे जांच | Arunachal Pradesh burning on the issue of PRC 2 protesters killed | Patrika News

PRC के मुद्दे पर जल रहा अरुणाचल प्रदेश, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत, कमिश्नर करेंगे जांच

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 11:04:54 am

Submitted by:

Shivani Singh

अरुणाचल प्रदेश में स्थायी निवास प्रमाणपत्र का मुद्दा गरमाया
हिंसक झड़प में 2 प्रदर्शनकारियों की मौत
राज्य में सेना ने संभाला मोर्चा
राष्ट्रपति शासन लगाने को लेकर किया जा रहा है विचार

arunachal pradesh

PRC के मुद्दे पर जल रहा अरुणाचल प्रदेश, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत, सेना तैनात

नई दिल्ली। स्थायी निवास प्रमाणपत्र का मुद्दा अरुणाचल प्रदेश में गरमाता जा रहा है। इसे लेकर राज्य में विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है। हालात इतने खराब है कि प्रदर्शनकारियों ने उपमुख्यमंत्री चोवना मेन का घर तक जला दिया है। वहीं, हिंसक झड़प में दो लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोग घायल है। पूरे राज्य में अभी भी इंटरनेट पर रोक लगा दी गई है। कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें

भारत के शहीदों को सलाम, दिल्ली में आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

क्या कहा सीएम ने

वहीं, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘इस मुद्दे पर विस्तृत जांच की आवश्यक है, जिसके लिए मैंने निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि पीआरसी पर सरकार का रुख स्पष्ट है, इसके बावजूद हिंसा की घटनाएं हुईं। इस मामले की कमिश्नर स्तर की जांच की जाएगी जिसके लिए समिति का गठन कर दिया है। इस हिंसा के पीछे कई लोगों का हाथ है। इसके पीछे का सच जनता के सामने आना जरूरी है।

https://twitter.com/ANI/status/1099880088504537088?ref_src=twsrc%5Etfw

दिन पर दिन बिगड़ते हालाक को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के आवास सहित महत्वपूर्ण इमारतों की सुरक्षा बड़ा दी गई है। हर जगह सैना की तैनात कर दी गई है। केंद्र और राज्य सरकार हालात पर काबू पाने की कोशिश में लगे हुए हैं। लेकिन तब भी स्थिति लगातार बेकाबू होती जा रही है। ईटानगर में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए ITBP की 6 कंपनियों की तैनात की गई है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने को लेकर विचार किया जा रहा है। वहीं, प्रदर्शनकारियों की नाराजगी दूर करने के लिए मुख्यमंत्री पेमा खांडू अपना इस्तीफा भी दे सकते हैं।

जलाया जा रहे हैं वाहन

PRC को लेकर जारी हिंसक प्रदर्शन में प्रदर्शनकारी लगातार वाहनों को जला रहे हैं। दुकानों और शॉपिंग मॉल को भी लूटा जा रहा है। ITBP की फायरिंग में मारे गए छात्र के शव के साथ हजारों लोग ईटानगर के इंदिरा गांधी पार्क में जुटे हुए हैं। वे अंतिम संस्कार के लिए वहां पर खुदाई कर रहे हैं। वहीं, सुरक्षाबलों पर उपद्रवी पत्थरबाजी भी कर रही है।

यह भी पढ़ें

पुलवामा हमले को लेकर रक्षा मंत्री ने बुलाई बैठक, तीनों सेनाओं के प्रमुख होंगे शामिल

क्या है मामला

बता दें कि हितधारतों के साथ बातचीत के बाद संयुक्त उच्च अधिकार समिति (जेएचपीसी) ने उन छह समुदायों को पीआरसी देने की सिफारिश की थी, जो अरुणाचल प्रदेश के नागरिक नहीं थें। समिति की यह सिफारिश वहां के नागरिकों को पसंद नहीं आई जिसके बाद राज्य में हिंसक हालात हो गए। वहीं, इस प्रस्ताव के लोकर कई समुदाय आधारित समूहों और छात्रों के बीच असंतोष पैदा हो गया है। उन्होंने दावा किया था कि अगर राज्य सरकार इसे स्वीकार करती है तो यह स्थानीय लोगों के अधिकारों और हितों से समझौता होगा। आंदोलकारियों की मांग है कि सरकार जेएचपीसी की सिफारिशों पर फिर से विचार करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो