अब दिल्ली में एक कार्ड दिखाइए और मुफ्त में इलाज पाइए, जानें कैसे मिलेगा फायदा

न आधार कार्ड का झंझट न ही वोटर आई कार्ड की जरूरत, आपको बीपीएल कार्ड भी नहीं दिखाना होगा यदि आपके पास है दिल्ली सरकार का हेल्थ कार्ड।

कुमार कुन्दन
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने दिल्ली के बाशिन्दों के लिए फ्री हेल्थ कार्ड देने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कार्ड का नाम आम आदमी हेल्थ कार्ड रखा गया है। सरकार की ओर से इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इनट्रेस्ट जारी किया है। जहां कंपनियां यह सेवा शुरू करने के लिए आवेदन कर सकती हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि सरकार की इस योजना से दिल्ली के 1.8 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। बीमा से जुड़ी कंपनी अब दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के पास आवेदन कर सकेंगी।

कैसे चलेगी प्रक्रिया
कोई भी कंपनी या संस्थान या एजेंसी हेल्थ कार्ड बनाने के लिए 28 फरवरी तक आवेदन कर सकेगी। कंपनी को लोगों का आधार कार्ड वेरिफिकेशन करने के लिए एक खास किस्म का सॉफ्टवेयर तैयार करना होगा साथ ही आधार कार्ड वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को आनलाइन पूरा कर जल्द से जल्द आवेदन कर्ता को हेल्थ कार्ड देना होगा।

दस्तावेज जो आवश्यक होंगे
आपका हेल्थ कार्ड तभी बनेगा जब आपके पास वोटर या आधार कार्ड होगा। यदि किसी की उम्र 18 वर्ष से कम है उनका पंजीकरण केवल आधार कार्ड देने से हो जाएगा।

मोदी VIP कल्चर के खिलाफ, लेकिन मनोज तिवारी मांग रहे Z सिक्योरिटी

क्या सुविधा मिलेगी
जिस किसी के पास हेल्थ कार्ड होगा वो दिल्ली सरकार के किसी भी अस्पताल, पाली क्लिनिक, सरकारी डिस्पेंसरी व मोहल्ला क्लिनिक में मुफ्त इलाज करवा पायेगा। अस्पताल में हेल्थ कार्ड धारक को प्राथमिकता के आधार पर इलाज किया जाएगा।

देनी होगी ये जानकारी
हेल्थ कार्ड के लिए नाम, पता, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर व व्यक्ति को अपनी कैटगरी (सामान्य, एससी, एसटी, अल्पसंख्यक) आदि जानकारी देनी होगी।

बीमा कम्पनी के लिए गाइडलाइन
जो कंपनी हेल्थ कार्ड बनाने का आवेदन करेगी उसे इस प्रकार के काम करने का कार्यानुभव होना जरूरी होगा। बता दें कि दिल्ली सरकार दिल्ली वालों को पहले ही आम आदमी हेल्थ कार्ड योजना के नाम से ये स्कीम लाने की बात की थी लेकिन अब जाकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए हेल्थ कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की है। वैसे इस तरह के हेल्थ कार्ड दूसरे राज्यों में भी चल रहे हैं। जिसमें राजस्थान और कर्नाटक शामिल है।

Arvind Kejriwal
Show More
Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned