scriptअसम विधानसभा चुनाव: पहले चरण के मतदान को लेकर अधिसूचना जारी | Assam Assembly Election: Notification issued for first phase voting | Patrika News

असम विधानसभा चुनाव: पहले चरण के मतदान को लेकर अधिसूचना जारी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2021 11:48:00 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

27 मार्च को होने वाले पहले चरण की वोटिंग के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई।
उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Exit Poll 2021 - Assembly Elections 2021 Results

voting

नई दिल्ली। असम विधानसभा चुनावों के तहत 27 मार्च को होने वाले पहले चरण की वोटिंग के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। इसके साथ उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन किसी उम्मीदवार के नामांकन पत्र दाखिल करने की कोई सूचना सामने नहीं आई है। यह जानकारी राज्य के निर्वाचन विभाग ने दी।
भाजपा ने कहा, कांग्रेस कोई भी गठबंधन कर ले उसका ‘डूब चुका जहाज’ अब बचने वाला नहीं

गौरतलब है कि राज्य में विधानसभा चुनाव इस बार तीन चरणों में संपन्न होने वाले हैं। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को 11 जिलों के 47 विधानसभा क्षेत्रों में होना है। उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ मार्च को है। वहीं नामांकन पत्रों की जांच इसके अगले दिन की जाएगी। इस चरम में नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 12 मार्च है।
गौरतलब है कि राज्य में दूसरे चरण का मतदान दो अप्रैल को और तीसरे चरण की वोटिंग छह अप्रैल को होनी है। मतगणना दो मई को होगी। राज्य में चुनाव सुरक्षित तरह से संपन्न हों, इसके लिए केंद्रीय सशस्त्र अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां तैनात होंगी। राज्य के कुल 2,32,44,454 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।
एक लाख से अधिक मतदाता नहीं डालेंगे वोट

असम के एक लाख से अधिक मतदाता चुनाव में मतदान नहीं कर सकेंगे। राज्य में तीन चरणों में होने वाले चुनाव में 1.08 लाख वोटरों को संदिग्ध माना गया है। ऐसे में उन्हें मतदान की अनुमति नहीं होगी। असम के मुख्य चुनाव अधिकारी नितिन खाड़े के अनुसार बीते साल विधानसभा में उपलब्ध कराई गई संदेहपूर्ण मतदाताओं की संख्या 1.13 लाख थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो