scriptअसम: सीएम बिप्लब देब ने रिमोट के जरिए अगरतला में इंक्यूबेशन केंद्र का किया उद्धाटन | Assam cm Biplab inaugurated Incubation- Center in Agartala via remote | Patrika News

असम: सीएम बिप्लब देब ने रिमोट के जरिए अगरतला में इंक्यूबेशन केंद्र का किया उद्धाटन

Published: Sep 18, 2018 09:51:37 pm

Submitted by:

Shivani Singh

इसरो ने मंगलवार को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इंक्यूबेशन केंद्र खोला है

cm

असम: सीएम बिप्लब देब ने रिमोट के जरिए अगरतला में इंक्यूबेशन केंद्र का किया उद्धाटन

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने मंगलवार को त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इंक्यूबेशन केंद्र खोला है। इसका उद्घाटन देश के प्रौद्योगिकी हब कर्नाटक के बेंगलुरु से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने रिमोट के जरिए किया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि अगरतला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में इसरो स्पेस टेक्नोलॉजी इंक्यूबेशन केंद्र खोला गया है, जो उद्योगों के साथ ही स्टार्टअप को एप्लिकेशन और उत्पादों के निर्माण में मदद करेगा, जिसका प्रयोग भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों में हो सकेगा।

यह भी पढ़ें

कर्पूरचंद्र कुलिश अवॉर्ड 2018: समारोह में इन दिग्गज हस्तियों ने की शिरकत, देखें तस्वीरें

बता दें कि यह बाते उन्होंने इसरो अध्यक्ष ने इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (आईईएसए) द्वारा आयोजित ‘स्पेक्ट्रॉनिक्स 2018’ सम्मेलन के पहले संस्करण में कहीं। आईईएसए इलेक्ट्रॉनिक्स डिजायन और विनिर्माण उद्योग की ट्रेड बॉडी है। ‘स्पेक्ट्रॉनिक्स 2018’ सम्मेलन का आयोजन भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं के लिए अवसरों पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया।

सीएम बिप्लब देब ने किया उद्घाटन

इंक्यूबेशन केंद्र का उद्घाटन त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने ने रिमोट के द्वारा किया गया। अगले छह महीनों में इसरो ने पांच और इंक्यूबेशन केंद्रों की स्थापना पंजाब के जालंघर, ओडिशा के भुवनेश्वर, महाराष्ट्र के नागपुर, मध्य प्रदेश के इंदौर और तमिलनाडु के त्रिरुचिलापल्ली में करने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें

कर्पूरचंद्र कुलिश अवॉर्ड 2018: पत्रकारिता में उत्कृष्ट काम के लिए इन लोगों को मिला पुरस्कार

इसरो ने अंतरिक्ष में लगाई ऊंची छलांग

गौरतलब है कि बीते रविवार को इसरो ने अंतरिक्ष में ऊंची छलांग लगाई। भारतीय राकेट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपण यान PSLV C-42 ने दो विदेशी उपग्रहों के साथ सफल उड़ान भरा। बता दें कि इस कामयाबी के साथ ही भारत का नाम उन देशों में शामिल हो गया, जिसके पास विदेशी उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्‍थापित करने या भेजने की अपनी तकनीक मौजूद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो