script

Assam Flood: बाढ़ से बेहाल हुई जिंदगी, 110 ने गंवाई जान तो 56 लाख से ज्यादा लोग अब तक प्रभावित

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2020 09:19:50 pm

देश के पूर्वोत्तर हिस्से में भारी बारिश और बाढ़ ने लोगों की जिंदगी बेहाल कर दी है
Assam Flood के चलते अब तक 110 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबिक 56 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं
ऊफनती नदियों के चलते 80 से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में हैं

Assam Flood

असम में बाढ़ से जिंदगी बेहाल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। देश के कई इलाकों में जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall ) से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। खास तौर पर बिहार और असम ( Flood in Assam ) में बाढ़ से जिंदगी बेहाल है। देश के पूर्वोत्तर राज्य असम की बात करें तो यहां पर लगातार हालत बिगड़ रहे हैं। एक बार फिर बारिश ( Rain ) के दौर के चलते यहां लोगों के लिए परेशानियां दोगुनी हो गई है। अब तक यहां बाढ़ के चलते मरने वालों की संख्या 110 के पार पहुंच चुकी है।
वहीं असम में अब हुई बारिश और बाढ़ के चलते 56 लाख से लोग प्रभावित हो चुके हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( SDMA ) और NDRF की टीमें लगातार राहत और बचाव काम में जुटी हुई है।
माता वैष्णो देवी यात्रा को लेकर सामने आई बड़ी खबर, एक बार फिर मंडराया बड़ा खतरा

असम में बाढ़ से जिंदगी बेहाल हो चुकी है। यहां लगाता हुई बारिश और कोरोना वायरस की दोहरी मार ने लोगों के लिए परेशानियां काफी बढ़ा दी है। गुरुवार एसडीएमए की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में अब तक बाढ़ के चलते 110 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं राज्य के 30 जिलों में कुल 56 लाख 89 हजार 584 लोग प्रभावित हुए हैं।
आपको बता दें कि असम में बाढ़ की स्थिति विभिन्न जिलों में प्राकृतिक आपदा की वजह से लगातार बिगड़ रही है। यही वजह है कि यहां मरने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है।
इन इलाकों में काफी बुरे हालात
प्रदेश के कई इलाके इस समय कठिन चुनौती का सामना कर रहे हैं। इनमें धेमाजी, बक्सा और मोरीगांव जिले में पिछले कुछ दिनों में कोई सुधार देखने को नहीं मिला है।
इन तीन जिलों में 14,205 से ज्यादा प्रभावित है और 7,009 हेक्टेयर फसल क्षेत्र भी प्रभावित हुआ है। धेमाजी में सबसे ज्यादा 12,908 लोग प्रभावित हुए हैं।

80 से ज्यादा गांव बाढ़ से बेहाल
असम के धेमाजी और जोरहाट जैसे जिलों में बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई है। यहां के 80 से ज्यादा गांव बाढ़ की मार झेल रहे हैं। ये गांव पूरी तरह तबाह हो चुके हैं।
जोरहाट जिले के नेमाटीघाट पर ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, यही वजह है कि कई गांवों को पूरी तरह खाली करवा कर उन्हें राहत शिविरों में शिफ्ट किया जा रहा है।
गणपति बप्पा करेंगे कोरोना का नाश, कलाकारों ने बनाई कोरोना किलर गणेश की मूर्ति, जानें क्या है खासियत

बोंगाईगांव और बक्सा जिलों में तटबंध, सड़क, पुल, पुलिया और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है।

ट्रेंडिंग वीडियो