scriptअटल जी कहा- मैंने इंदिरा गांधी को नहीं कहा था दुर्गा, लेकिन अखबार वालों ने मेरी एक न सुनी | Atal Bihari Vajpayee viral statements truth over he called durga to Indira Gandhi | Patrika News

अटल जी कहा- मैंने इंदिरा गांधी को नहीं कहा था दुर्गा, लेकिन अखबार वालों ने मेरी एक न सुनी

Published: Aug 17, 2018 04:35:53 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर अटल जी का ऐसा ही एक तथाकथित बयान है, जो अक्सर चर्चा में रहता है। जिसमें दावा किया जाता है कि अटल जी ने इंदिरा को ‘दुर्गा’ कहकर संबोधित किया था।

ATAL INDRA

अखबारों में छपा अटल जी का फर्जी बयान, इंदिरा गांधी को नहीं कहा था दुर्गा

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी चिर निद्रा में सो चुके हैं। उनके निधन से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क भी शोकाकुल हैं। बेशक 16 अगस्त,2018 को 93 वर्ष की उम्र में दिल्ली के एम्स में उन्होंने अपनी अंतिम सांसें लीं लेकिन उनके भाषण, बयान और कविताएं सदियों तक याद रखी जाएगी। भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर अटल जी का ऐसा ही एक तथाकथित बयान है, जो अक्सर चर्चा में रहता है। जिसमें दावा किया जाता है कि अटल जी ने इंदिरा को ‘दुर्गा’ कहकर संबोधित किया था।

यह भी पढ़ें

अटल जी के निधन पर बोले PM मोदी- मैंने पिता तुल्य संरक्षक खोया

मैंने इंदिरा को दुर्गा नहीं कहा: अटल

अटल बिहारी वाजपेयी खुद इस ‘दुर्गा’ वाले बयान को झूठ बता चुके हैं। एक टीवी इंटरव्यू के दौरान जब अटल जी से पूछा गया कि क्या आपने इंदिरा गांधी को दुर्गा कहा था, तो जवाब में उन्होंने कहा, ‘ मैंने कभी भी इंदिरा को दुर्गा नहीं कहा, ये अखबार वालों ने छाप दिया और मैं खंडन करता रह गया कि मैंने नहीं कहा, मैंने नहीं कहा…लेकिन लोगों ने कहा कि आपने कहा है, आपने कहा है। मैंने खत लिखकर इसका खंडन किया तो कहीं एक कोने में छाप दिया, जिसपर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

यह भी पढ़ें

अटल स्मृतिः ये है जीवित अटल बिहारी वाजपेयी की आखिरी तस्वीर

1971 युद्ध से निकला ‘दुर्गा’ वाला बयान

बता दें कि 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाक के 90,368 सैनिकों और नागरिकों ने सरेंडर किया था। अटल जी बतौर नेता प्रतिपक्ष सदन में इंदिरा की तारीफ की थी। बताया जाता है कि इसी दौरान उन्होंने कहा कि हमें बहस को छोड़कर इंदिरा की भूमिका पर बात करनी चाहिए, जो किसी दुर्गा से कम नहीं थीं। इस तथाकथित बयान को अटल जी ने बतौर प्रधानमंत्री एक इंटरव्यू में खारिज कर दिया।

मैंने कहा नहीं लेकिन दुर्गा आज भी मेरे पीछे: अटल

अटल जी ने इंटरव्यू में आगे कहा कि फिर इस बयान पर बहुत खोज हुई। समाजसेवी और इंदिरा की दोस्त पुपुल जयकर जब इंदिरा गांधी पर किताब लिख रही थीं,तो वो अपनी किताब में इसका जिक्र करना चाहती थीं कि मैंने इंदिरा को दुर्गा कहा। पुपुल मेरे पास आईं और यह बात कही। मैंने उनसे भी कहा कि यह बयान मेरे नाम से छापा जरूर गया है लेकिन मैंने ऐसा कहा नहीं है। इसके बाद वो सदन की कार्यवाही और कई किताबें खंगाली लेकिन यह वाक्य कहीं नहीं मिला लेकिन दुर्गा अभी भी मेरे पीछे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो