scriptनवंबर की तनख्वाह आने से पहले ठीक हो जाएंगे एटीएम | ATM Machines upgrading fast may help avoid salary crunch | Patrika News

नवंबर की तनख्वाह आने से पहले ठीक हो जाएंगे एटीएम

Published: Nov 22, 2016 12:22:00 pm

अगले आठ से दस दिन के भीतर देशभर की तमाम एटीएम मशीनें ठीक हो जाएंगी।  लोग आसानी से अपना वेतन एटीएम से निकाल पाएंगे।

ATM machine India

ATM machine India

नई दिल्ली. अगर पर नौकरीपेशा हैं और एटीएम खराब होने से नवंबर की तनख्वाह न निकाल पाने का डर है तो घबराइये नहीं। नवंबर के पहले हफ्ते में तमाम एटीएम मशीनें रीकैलिब्रेट यानी ठीक हो जाएंगी। रीकैलिब्रेशन की प्रक्रिया में पुरानी मशीनों को नए नोट के हिसाब से एड़जस्ट किया जाता है।

बता दें कि एटीएम रीकैलिब्रेट होने के बाद ही एटीएम नए नोट दे पाते हैं। इस बीच, सरकार ने तमाम बैंकों और एटीएम मशीनों की देखरेख करने वाली कंपनियों को जल्द से जल्द रीकैलिब्रेशन के आदेश दिए हैं। यही वजह है कि रोजाना देशभर में औसतन 10,200 एटीएम मशीनें रीकैलिब्रेट की जा रही हैं। माना जा रहा है कि अगले आठ से दस दिन के भीतर देशभर की तमाम एटीएम मशीनें ठीक हो जाएंगी। इससे लोग आसानी से अपना वेतन एटीएम से निकाल पाएंगे।

इन दो वजहों से दिक्कतें

फिलहाल दो वजहों से कई एटीएम काम नहीं कर रहे हैं। एक वो एटीएम हैं जो नए नोट के हिसाब से रीकैलिब्रेट तो हैं मगर उनमें कैश नहीं है। दूसरे वो एटीएम हैं जो नए नोट के हिसाब से काम नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे एटीएम से बिना सेटिंग बदले नए नोट नहीं निकाले जा सकते हैं। बैंकों को ऐसी मशीनों की सेटिंग में बदलाव करना होता है। उसके बाद वो मशीन में पैसा डाल पाते हैं और फिर लोग निकाल पाते हैं। सबसे बड़ी समस्या इसी वजह से बनी हुई है।

कर्मचारियों को 10 हजार एडवांस वेतन

केंद्र सरकार गु्रप-सी के कर्मचारियों को दस हजार रुपये का एडवांस वेतन दे रही है। बैंक से कई कर्मचारी एडवांस में तनख्वाह लेने लगे हैं। ये राशि नवंबर के वेतन में काट ली जाएगी। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी मंत्रालयों, विभागों और सहयोगी संगठनों के गु्रप-सी के कर्मचारियों को नकदी में अग्रिम वेतन दिया गया है। गृह मंत्रालय में जिन लोगों को यह सुविधा मिली है उन्हें 2000 रुपये और 100 रुपये के नोट दिए गए हैं। गृह मंत्रालय में अस्थायी काउंटर बनाया गया है। वित्त मंत्रालय ने भी ऐसी ही व्यवस्था की है।

आंकड़े
– 2,02,000 एटीएम मशीनें देशभर में
– 70 हजार मशीनें रीकैलिब्रेट हो गईं अब तक
– 10,200 मशीनें रोजाना रीकैलिब्रेट की जा रहीं
– 2000 कर्मचारी इस काम में जुटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो