scriptअयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट में आज से रोज होगी सुनवाई, जल्द आएगा फैसला | ayodhya dispute hearing from today in supreme court | Patrika News

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट में आज से रोज होगी सुनवाई, जल्द आएगा फैसला

Published: Jul 06, 2018 09:49:03 am

Submitted by:

Kiran Rautela

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के विवादित स्थल पर मालिकाना हक से जुड़े केस पर शुक्रवार यानी आज से सुनवाई होने जा रही है।

sc

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट में आज से रोज होगी सुनवाई, जल्द आएगा फैसला

नई दिल्ली। अयोध्या विवाद पर एक बार फिर से बहस शुरू होने वाली है। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के विवादित स्थल पर मालिकाना हक से जुड़े केस पर शुक्रवार यानी आज से सुनवाई होने जा रही है।
17 मई को हुई थी मामले पर सुनवाई

बता दें कि इससे पहले 17 मई को इस मामले पर सुनवाई हुई थी और अगली सुनवाई 6 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।
मुस्लिम पक्षकारों ने पेश की थी अपनी दलीलें

गौरतलब है कि 17 मई को मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और एसए नजीर की पीठ ने इस पर सुनवाई की थी, जिसमें मुस्लिम पक्षकारों ने अपनी दलीलें पेश की थी और कहा कि 1994 के इस्माइल फारूकी फैसले में कहा गया है कि मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का अभिन्न अंग नहीं है और इसे दोबारा परीक्षण के लिए संवैधानिक पीठ को भेजा जाना चाहिए।
नहीं भेजा जाना चाहिए संवैधानिक पीठ में..

लेकिन इस पर हिंदू पक्ष ने कहा कि वह मुद्दा जमीन अधिग्रहण के संबंध में था और मौजूदा मामला टाइटल विवाद का है। इस लिहाज से उस फैसले का इस मामले से कोई लेना देना नहीं है। इसलिए इस मामले को संवैधानिक पीठ में नहीं भेजा जाना चाहिए।
उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट ने 2010 में दिया था ये आदेश

गौरतलब है कि 2010 में उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट ने अयोध्या की विवादित जमीन को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला के बीच बराबर-बराबर बांटने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ में हाई कोर्ट के इसी फैसले के खिलाफ दायर 14 याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है।
डॉ. रामविलास दास वेदांती : 2019 से पहले ही होगी राम मंदिर निर्माण की शुरूआत

हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार का बयान

वहीं विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने भी मामले पर अपना बयान दिया और उम्मीद जताई है कि इस साल के आखिर तक या सितंबर तक इस मामले पर आखिरी निर्णय आ सकता है और अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो