scriptअयोध्या विवाद: CJI को किताब देने पर हुआ तमाशा, वकील राजीव धवन ने SC में फाड़ा नक्शा | Ayodhya Dispute: lawyer Rajiv Dhawan torn map over a book in SC | Patrika News

अयोध्या विवाद: CJI को किताब देने पर हुआ तमाशा, वकील राजीव धवन ने SC में फाड़ा नक्शा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2019 09:50:54 am

Submitted by:

Dhirendra

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में वकीलों के बीच हुई तीखी नोंकझोक
मुस्लिम पक्षकार के वकील राजीव धवन ने फाड़ दिया नक्‍शा
सीजेआई ने दी बहस समाप्‍त करने की चेतावनी

supreme-cour.jpg
नई दिल्‍ली। अयोध्‍या मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार बहस का आखिरी दिन है। दोनों पक्षों के बीच बहस का तरीका तीखा रहा। मुस्लिम पक्षकार के वकील ने तो दस्‍तावेज तक फाड़ डाले। दोनों पक्षों के वकीलों के बीच नोंकझोक से नाराज होकर सीजेआई रंजन गोगोई ने यहां तक कह दिया कि अगर आप लोगों ने बहस का तरीका नहीं बदला तो हम इसी समय अदालत से बाहर चले जाएंगे।
किशोर कुणाल की किताब देने पर हुई नोंकझोक

दरअसल, हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह की ओर से सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई रंजन गोगोई को एडिशनल डॉक्यूमेंट के तौर पर पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल की किताब बेंच को दी थी। किताब दिए जाने पर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने आपत्ति जताई। अपत्ति जताने पर दोनों पक्षों के बीच तीखी नोंकझोक हुई। इसी दौरान मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन ने अदालत में एक नक्शा फाड़ डाला।
मैं तो केवल एक नक्‍शा दिखा रहा हूं

इसपर विकास सिंह ने कहा कि मैं किताब पर अपना जवाब नहीं दे रहा हूं लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक एक नक्शा दिखाना चाहता हूं। मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने आपत्ति जताई और कहा कि अगर ऐसा हुआ तो वह इनके सवालों का जवाब नहीं देंगे। इसपर चीफ जस्टिस ने कहा कि ठीक है, आप जवाब मत देना।
राजीव धवन ने इसपर भी आपत्ति जताई और कहा कि ये भी किताब का हिस्सा है। इसे मंजूरी नहीं दी जा सकती है। इतना कहते ही राजीव धवन ने उस नक्शे को फाड़ दिया। धवन ने नक्‍शे के पांच टुकड़े कर दिए। हिंदू महासभा के वकील ने इस दौरान बुकनन और थ्रेलर की किताबों का हवाला दिया1
कोर्ट का मजाक मत बनाओ

इस पर गुस्से में राजीव धवन ने कहा कि आपने कोर्ट का मजाक बना रखा है। जवाब में विकास सिंह ने भी कहा कि मजाक तो आप बना रहे हैं। इसके अलावा विकास सिंह ने ऑक्सफोर्ड की किताब का हवाला दिया और जन्मस्थान की पुष्टि की। विकास सिंह ने कहा कि बाबर उदार था लेकिन औरंगजेब कट्टर शासक था।
सीजेआई हो गए खफा

वकीलों के बीच इस तरह की बहस से सीजेआई खफा हो गए। सीजेआई रंजन गोगोई ने सुनवाई के दौरान कहा कि हमारी तरफ से दोनों ओर से बहस पूरी हो चुकी है। हम सिर्फ इस इसलिए सुन रहे हैं कि कोई कुछ कहना चाहता है तो कह दे। हम अभी उठ कर जा भी सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो