scriptआयुष मंत्रालय का निर्देश, क्वारंटीन में रहेने वालों को इम्युनिटी बूस्टर दे आयुर्वेद विभाग | Ayurveda Department to provide immunity boosters to those living in Quarantine | Patrika News

आयुष मंत्रालय का निर्देश, क्वारंटीन में रहेने वालों को इम्युनिटी बूस्टर दे आयुर्वेद विभाग

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2020 12:59:14 pm

Coronavirus संकट के बीच Ayush Ministry ने उठाया बड़ा कदम
Quarantine में रहने वालों को Immunity Booster देगा Ayurveda Department
शुरुआत में 10 हजार लोगों के लिए दी गई दवाएं, स्वास्थ्य विभाग से मांगी क्वारंटीन लोगों की सूची

Ayurveda department provide Immunity booster for quarantine

क्वारंटीन में रहने वालों के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली दवाएं देगा आयुर्वेद विभाग

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) के बढ़ते खतर के बीच आयुर्वेद विभाग ( Ayurveda Dpeartment ) ने बड़ा कदम उठाया है। लोगों को इस महामारी से लड़ने के लिए आयुर्वेद विभाग पहल की है। इसके जरिये अब क्वारंटीन में ( Quarantine ) रहने वाले लोगों की इम्युनिटी पावर ( Immunity Power ) बढ़ाने के लिए विभाग की ओर से दवाएं ( Ayurveda medicine ) उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए विभाग के आयुष मंत्रालय ( Ayush Ministry ) और केंद्र सरकार ( Central Govt ) की ओर से निर्देश दिए गए हैं।
आपको बता दें कि कोरोना वायरस का असर उन लोगों पर ज्यादा होता है जिनकी इम्युनिटी पावर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। यही वजह है कि ये वायरस बुजुर्ग और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर जल्द असर डालता है।
कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने देश की जनता को दिया आगे बढ़ने का मंत्र, जानें उनके भाषण की बड़ी बातें

अब तक देश और दुनिया में कोरोना से संक्रमितों में ज्यादातर ऐसे ही रोगी पाए गए हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर थी।
आयुष मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक अब आयुर्वेद विभाग की ओर से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली दवाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इसके साथ ही दवाएं देने की रिपोर्ट भी शासन को लगातार भेजनी होगी।
आयुष मंत्रालय की ओर से सुजाई दवाओं का वितरण
लोगों को इम्युनिटी बूस्टर के तहत दी जाने वाली दवाओं को आयुष मंत्रालय की ओर से सुझाया गया है। यानी जिन दवाओं को आयुष मंत्रालय ने अप्रूवल दिया है उनका ही वितरण किया जाएगा।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz50f?autoplay=1?feature=oembed
मानसून को लेकर देश के कई राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, अगले कुछ घंटों में होगी झमाझम बारिश

सिर्फ क्वारंटीन में रहने वालों के लिए
पहले इन दवाओं को लोगों में बांटा जाना था, लेकिन अब क्वारंटीन में रहने वालों को ये दवाईयां खिलाई जाएंगी। इन दवाओं के सेवन के साथ ही इसके परिणामों से भी आयुष मंत्रालय को लगातार अपडेट करना होगा।
शुरुआती दौर में आयुर्वेद विभाग को 10 हजार लोगों के लिए दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।
वहीं क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ. अशोक राणा के मुताबिक क्वारंटीइन सेंटर और होम क्वारंटीइन में रह रहे लोगों को विभाग की ओर से दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

इतना ही नहीं बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों को भी ये दवाएं दी जा सकती हैं। डॉ. राणा का कहना है कि इन दवाओं के जरिए ना सिर्फ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि उनमें संक्रमण का खतरा भी कम होगा।
इन दवाओं को मिली मंजूरी
डॉ. राणा के मुताबिक क्वारंटीन में रहने वालों के लिए जिन दवाओं को मंजूरी मिली है उनमें अणु तेल, आयुष-64, संशमनी वटी और अगस्त्य हरीतकी रसायन प्रमुख रूप से शामिल हैं।
आपको बात दें कि अगस्त्य हरीतकी रसायन मुख्य रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है। इसके सेवन के लिए चिकित्सक लोगों को परामर्श भी दिया जाएगा।

डॉ. राणा के मुताबिक शुरुआती 10 हजार दवाओं को देने के लिए स्वास्थ्य विभाग से क्वारंटीन में रह रहे लोगों की सूची मांगी गई है। इसके आधार पर भी ही लोगों को इम्युनिटी बूस्टर दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो