scriptCoronavirus से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया सुझाव, च्‍यवनप्राश खाने की दी सलाह, जानिए फायदे | Ayush Ministry Suggest People Consume Chyawanprash to Fight Covid-19 | Patrika News

Coronavirus से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया सुझाव, च्‍यवनप्राश खाने की दी सलाह, जानिए फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2020 11:34:08 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-मंगलवार को यह घातक कोविड-19 वायरस सोमवार के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से फैलता दिखा- देश में अब तक कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 1600 को पार हो गई है- वहीं मरने वालों की संख्या 35 हो चुकी है

Coronavirus से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया सुझाव, च्‍यवनप्राश खाने की दी सलाह, जानिए फायदे

Coronavirus से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया सुझाव, च्‍यवनप्राश खाने की दी सलाह, जानिए फायदे

नई दिल्ली. दुनिया भर में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस (कोविड 19) की चपेट में अब भारत भी फंस गया है। भारत में अब तक नियंत्रण में दिख रही कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्थिति अब बिगड़ने लगी है। मंगलवार को यह घातक कोविड-19 वायरस सोमवार के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से फैलता दिखा। देश में अब तक कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 1600 को पार हो गई है, वहीं मरने वालों की संख्या 35 हो चुकी है। कोरोना वायरस को लेकर सर्तकता बरती जा रही है। विभागों के उच्च अधिकारी भी बार-बार आवश्यक निर्देश देकर सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। सरकार की तरफ से बार बार बुजुर्गों व बच्चों के लिए सुझाव जारी किया जा रहा है। वहीं भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपायों व देखभाल के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किया है। इनमें खासतौर से श्वसन संबंधी उपायों का जिक्र है। मंत्रालय ने कहा कि ये उपाय आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधारित हैं।
एहतियाती कदम उठाने की दी सलाह

मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 के चलते दुनियाभर में सभी लोग प्रभावित हैं। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मजबूत करना अहम भूमिका निभाता है। हम सभी जानते हैं कि इलाज से बेहतर रोकथाम है। अभी तक चूंकि कोविड-19 के लिए कोई दवा नहीं है तो अच्छा होगा कि ऐसे एहतियाती कदम उठाए जाएं, जो इस वक्त में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं।
एक चम्मच च्यवनप्राश खाने की दी सलाह


कुछ सामान्य उपायों को सूचीबद्ध करते हुए मंत्रालय ने दिनभर गर्म पानी पीने, हर दिन कम से कम 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम करने और ध्यान लगाने तथा भोजन पकाने के दौरान हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। उसने रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाने (मधुमेह रोगियों को बिना शर्करा वाला) जैसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों का जिक्र किया है।
हर्बल चाय पीने की दी सलाह

मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने तथा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है। उसने सुबह और शाम दोनों नथुने में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे कुछ आसान आयुर्वेदिक उपाय भी सुझाए हैं। सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए उसने दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने के लिए भी कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो