scriptट्रंप की बेटी इवांका की वजह से चमकी हैदराबाद के भिखारियों की किस्मत | Ban on beggars in Hyderabad for ivanka trump visit | Patrika News

ट्रंप की बेटी इवांका की वजह से चमकी हैदराबाद के भिखारियों की किस्मत

Published: Nov 10, 2017 08:00:46 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

प्रशासन की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका के दौरे के समय नगर की अंतरराष्ट्रीय साख को पेश करने की तैयारियों जोरों पर हैं।

Ivanka Trump
हैदराबाद शहर में 28 से 30 नवंबर के बीच आयोजित हो रहे वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन के सिलसिले में पुलिस ने शहर को साफ करने के लिए अभियान क्या चलाया, नगर के भिखारियों की किस्मत ही जैसे चमक गई। प्रशासन की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका के दौरे के समय नगर की अंतरराष्ट्रीय साख को पेश करने की तैयारियों के तहत सड़कों पर भीख मांगने और फुटपाथ पर सोना जनवरी तक प्रतिबंधित कर दिया गया है।
इस आदेश की पालना के तहत इन दिनों हैदराबाद शहर के विभिन्न हिस्सों में पुलिस कुछ अधिक सक्रिय दिखाई दे रही है। हैदराबाद शहर के फुटपाथ तक की सफ़ाई मुहिम आरंभ कर दी गई और इसकी आड़ में भिखारी भी उठा कर इधर-उधर की जेलों में बंद कर दिए गए हैं। तेलंगाना सरकार ने अगले दो महीनों के लिए हैदराबाद की दो जेलों में इन लोगों के लिए “विशेष आश्रय कक्ष” बनाए हैं जिनको “आनंद आश्रम” का नाम दिया गया है। यहां पर इन्हें दो से तीन बार भोजन के साथ-साथ कपड़े भी प्रदान किए जा रहे हैं।
जेल अधिकारियों ने यह भी बताया कि यहां इनको लिखना-पढ़ना भी सिखाया जा रहा है। इसके अलावा उनकी काउंसिलिंग की व्यवस्था भी की जा रही है। जेल विभाग का कहना है कि इऩ भिखारियों को दो महीने में विभिन्न क्षेत्रों में काम करने के लिए विधिवत प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, ताकि वे जेल से रिहा होने के बाद भीख मांगना छोड़ कर सम्मान की जिंदगी जी सकें। बताया जा रहा है कि इन जेलों में फिलहाल 204 भिखारी बंद हैं।
पीएम मोदी ने दिया था भारत आने का न्यौता
पीएम नरेंद्र मोदी ने जून में अपनी अमरीकी यात्रा के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को भारत आने का न्यौता दिया था। इस पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि इवांका इस न्यौते को स्वीकार करेगी। इवांका ने बाद में ट्वीट कर पीएम मोदी को शुक्रिया भी कहा था। इवांका ने ट्वीट में लिखा- शुक्रिया पीएम मोदी आपने मुझे जीईएस के 8वें सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल नेतृत्व के रूप में आमंत्रित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो