scriptदिल्ली: बंगला साहिब में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा प्रतिबंध | Ban on Single Use Plastic in gurudwara Bangla Sahib in delhi | Patrika News

दिल्ली: बंगला साहिब में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 02:59:21 pm

Submitted by:

Shivani Singh

गुरुद्वारा बंगला साहिब ने सिंगल यूज प्लास्टिक किया बैन
अब प्लेट और स्टील की कटोरी में मिलेगा लंगर और साफ पेयजल
2 अक्टूबर से पूरे देश में प्लास्टिक को कर दिया गया है बैन

default.jpeg

नई दिल्ली। दिल्ली स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर परिसर में सभी प्रकार के प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमिटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें

Mob Lynching को लेकर RSS प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- हिंसा के पीछे है गहरी साजिश

मनजिंदर सिंह ने कहा कि सिखों के पवित्र स्थान गुरुद्वारा बंगला साहिब में डिस्पोजेबल प्लेटों, ग्लास, चम्मच, थर्मोकोल कप और प्लेट आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब यहां लंगर (सामुदायिक भोजन) में आने वाले भक्तों को लंगर और साफ पेयजल स्टील की प्लेट और स्टील की कटोरी में दिया जाएगा।

बता दें कि 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती से पूरे देश में प्लास्टिक के यूज पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बंगला साहिब में भी 2 अक्टूबर से भक्तों को हर दिन ‘प्रसाद’ और फल देने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले करीब 5,000 पॉली बैग और थर्मोकोल कप-प्लेट की जगह पर जूट के बैग और पत्ते की कटोरी का इस्तेमाल शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर से हटाई गई ट्रैवल एडवाजरी, 10 अक्टूबर से घाटी की सैर कर सकेंगे टूरिस्‍ट

डीएसजीएमसी ने हर दिन चढ़ाए जाने वाले फूल और लंगर में बचने वाली खाद्य सामग्री के साथ सूखे पत्तों से ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए दो टन की क्षमता वाला रिसाईकिलिंग प्लांट लगाया है। यह प्लांट पूरी तरह से स्वचालित है और इसे फिलहाल प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया है। इस महीने इसे स्थायी तौर पर शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो