Bank of India Recruitment: 214 पदों पर भर्ती और तनख्वाह 59 हजार तक

  • बैंक ऑफ़ इंडिया के अंतर्गत भरे ( bank of india recruitment ) जाएंगे 214 रिक्त पद, 59,000 तक का वेतन।
  • आवेदन प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू होगी और अंतिम तिथि 39 सितंबर है।
  • इच्छुक उम्मीदवार www.bankofindia.co.in पर आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली। बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न रिक्त पदों के लिए 214 भर्तियों ( bank of india recruitment ) को खोला है और इनके लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया बुधवार 16 सितंबर से शुरू होगी और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। इच्छुक उम्मीदवार www.bankofindia.co.in पर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा आयोजित करने की तिथि फिलहाल अभी घोषित नहीं की गई है और इसे बाद में जारी किया जाएगा।

उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन परीक्षा के बाद समूह चर्चा और/या व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से चुना जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में उम्मीदवारों को 150 मिनट में 175 सवालों के जवाब देने होंगे। परीक्षा में अंग्रेजी भाषा से 50 प्रश्न और बैंकिंग उद्योग के संदर्भ में सामान्य जागरूकता संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। बाकी 75 सवाल प्रोफेशनल नॉलेज सेक्शन से होंगे। सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिया जाएगा और गलत के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2020: चयन प्रक्रिया

साक्षात्कार के लिए अधिकतम अंक 100 हैं और ग्रुप डिस्कशन 30 अंकों का होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक अनुभाग में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह योग्यता अंक 35 प्रतिशत है। समूह चर्चा केवल एक अर्हकारी परीक्षा होगी और साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट होगी, जिसमें परीक्षा में 80 प्रतिशत वेटेज होगा और साक्षात्कार के लिए 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2020: COVID-19 सावधानियां

चूंकि महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, इसलिए आधिकारिक सूचना के अनुसार उम्मीदवारों को एन-95 मास्क पहनना होगा, सैनिटाइज़र लाना होगा और आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा। यदि उम्मीदवार के पास स्मार्टफोन नहीं है, तो उसे इस आशय का एक हस्ताक्षरित घोषणा पत्र लाना होगा।

बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2020: पात्रता

चूंकि इसमें विभिन्न स्तर के पद हैं इसलिए प्रत्येक पद के लिए पात्रता का स्तर अलग-अलग है। हालांकि, उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होने के साथ कम से कम 20 वर्ष की आयु होनी चाहिए। वरिष्ठ स्तर के पदों के लिए ऊपरी आयु 38 वर्ष रखी गई है। मध्यम और कनिष्ठ स्तर के पदों के लिए यह 35 और 32 वर्ष है। शिक्षा योग्यता भी पद के अनुसार अलग है।

बैंक ऑफ इंडिया भर्ती 2020: शुल्क

उम्मीदवारों को 850 रुपये का शुल्क देना होगा जिसमें आवेदन शुल्क और इंटिमेशन शुल्क शामिल हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 175 रुपये है।

बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2020: वेतन

कनिष्ठ प्रबंधन स्तर की नौकरियों या ग्रेड I नौकरियों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को प्रति माह 42,020 रुपये का भुगतान किया जाएगा। ग्रेड II, III और IV स्तर की नौकरियों के लिए मासिक वेतन क्रमशः 45,950 रुपये, 51,490 रुपये और 59,170 रुपये तक होगा।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned