अटारी बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन, देखे वीडियो

Prashant Kumar Jha

Publish: Aug, 15 2019 08:01:22 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें

नई दिल्ली। अटारी बॉर्डर पर स्वतंत्रता दिवस का जश्न धूमधाम से मनाया गया। इस जगह शौर्य और ताकत की प्रतीक बीटिंग द रिट्रीट समारोह फूल जोश में मनाया गया। बीएसएफ जवानों द्वारा बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया गया। भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर समारोह देखने आए लोगों ने माता की जय, वंदे मातरम् के नारे भी लगाए। हजारों की तादाद में इस समारोह को देखने के लिए लोग पहुंचे थे। समारोह में भारत पाकिस्तान के अलावा विदेशी लोग भी शामिल हुए।

1959 में पहली बार बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच अटारी और वाघा बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट की शुरुआत हुई थी। बीटिंग द रिट्रीट सूरज ढलने के वक्त राष्ट्रीय ध्वज उतारने की प्रक्रिया है। दरअसल अटारी गांव भारत की सीमा में जबकि वाघा गांव पाकिस्तान की सीमा में लगती है।

बता दें कि 2014 में वाघा गांव में फिदायनी हमले के बाद 61 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद पाकिस्तान ने अचानक रोक दी। पाकिस्तान ने इसे कुछ दिनों तक रोकने का फैसला किया। हालांकि बाद में पाकिस्तान ने अचनाक से बीटिंग द रिट्रीट शुरू की। लेकिन उस वक्त भारत ने हिस्सा नहीं लिया। लेकिन बाद में भारत ने हिस्सा लिया। तब से यह सेरेमनी लगातार चल रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned