scriptस्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, मक्खी से नहीं फैलता coronavirus | bees dont spread coronavirus said health ministry | Patrika News

स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, मक्खी से नहीं फैलता coronavirus

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2020 05:03:12 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Coronavirus पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान
मक्खी ( Bees ) से नहीं फैलता है कोरोना वायरस- स्वास्थ्य मंत्रालय
बुधवार को अभिनेता अमिताभ बच्चन ने वीडियो ट्वीट कर कहा था- मक्खी से भी फैलता है कोरोना वायरस

bees
नई दिल्ली। दुनियाभार में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का आतंक जारी है। अब तक चार लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि मरने वालों का आकंडा़ 20 हजार तक पहुंच चुका है। वहीं, भारत ( India ) में भी इस वायरस का तांडव जारी है। लेकिन, इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) देशवासियों के लिए राहत भरी खबर लेकर आई। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मक्खी ( Bees ) से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। यहां आपको बता दें कि बधुवार को बॉलीवुड के शंहसाह अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) ने कहा था कि मक्खी से कोरोना वायरस फैलता है।
https://twitter.com/TheLancet?ref_src=twsrc%5Etfw
स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि मक्खी से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। इसलिए, मक्खी से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह जरूर कहा कि ऐसे जब देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ रही है, जिस दर से वे बढ़ रहे हैं वह अपेक्षाकृत स्थिर है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल शुरुआती ट्रेंड है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सरकार लगातार इस पर काम कर रही है और यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी चीज की कोई दिक्कत न हो।
यहां आपको यह भी बता दें कि उन्होंने वीडियो में कहा कि कोरोना की जंग को भी देशवासी जीत सकते हैं। जिस तरह से पोलियो पर देश ने जीत हासिल की थी। उनके इस ट्‍वीट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी री-ट्‍वीट किया था।
क्या कहा था अमिताभ बच्चन ने…

गौरतलब है कि बुधवार को अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने ट्‍विटर अकाउंट पर ‘द लैंसेट’ की रिपोर्ट में एक स्टडी के हवाले से मक्खी को लेकर बड़ी जानकारी साझा की थी। उन्होंने इसका एक वीडियो बनाकर ट्विटर (Twitter) पर साझा किया। इस वीडियो में शंहसाह बता रहे हैं कि यह वायरस मक्‍खी के जरिये भी फैल सकता है। चीन के विशेषज्ञों ने शोध में पाया है कि संक्रमित व्यक्ति अगर स्वस्थ भी हो जाए तो उसके मल में कोरोना वायरस कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। अगर मक्‍खी संक्रमित व्‍यक्ति के मल पर बैठने के बाद फल, सब्जी या किसी व्‍यक्ति की बॉडी पर बैठता है तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो