स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, मक्खी से नहीं फैलता coronavirus

  • Coronavirus पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान
  • मक्खी ( Bees ) से नहीं फैलता है कोरोना वायरस- स्वास्थ्य मंत्रालय
  • बुधवार को अभिनेता अमिताभ बच्चन ने वीडियो ट्वीट कर कहा था- मक्खी से भी फैलता है कोरोना वायरस

नई दिल्ली। दुनियाभार में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का आतंक जारी है। अब तक चार लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि मरने वालों का आकंडा़ 20 हजार तक पहुंच चुका है। वहीं, भारत ( India ) में भी इस वायरस का तांडव जारी है। लेकिन, इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) देशवासियों के लिए राहत भरी खबर लेकर आई। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मक्खी ( Bees ) से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। यहां आपको बता दें कि बधुवार को बॉलीवुड के शंहसाह अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) ने कहा था कि मक्खी से कोरोना वायरस फैलता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि मक्खी से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। इसलिए, मक्खी से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह जरूर कहा कि ऐसे जब देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ रही है, जिस दर से वे बढ़ रहे हैं वह अपेक्षाकृत स्थिर है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह केवल शुरुआती ट्रेंड है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सरकार लगातार इस पर काम कर रही है और यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी चीज की कोई दिक्कत न हो।

यहां आपको यह भी बता दें कि उन्होंने वीडियो में कहा कि कोरोना की जंग को भी देशवासी जीत सकते हैं। जिस तरह से पोलियो पर देश ने जीत हासिल की थी। उनके इस ट्‍वीट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी री-ट्‍वीट किया था।

क्या कहा था अमिताभ बच्चन ने...

गौरतलब है कि बुधवार को अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने ट्‍विटर अकाउंट पर 'द लैंसेट' की रिपोर्ट में एक स्टडी के हवाले से मक्खी को लेकर बड़ी जानकारी साझा की थी। उन्होंने इसका एक वीडियो बनाकर ट्विटर (Twitter) पर साझा किया। इस वीडियो में शंहसाह बता रहे हैं कि यह वायरस मक्‍खी के जरिये भी फैल सकता है। चीन के विशेषज्ञों ने शोध में पाया है कि संक्रमित व्यक्ति अगर स्वस्थ भी हो जाए तो उसके मल में कोरोना वायरस कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। अगर मक्‍खी संक्रमित व्‍यक्ति के मल पर बैठने के बाद फल, सब्जी या किसी व्‍यक्ति की बॉडी पर बैठता है तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएगा।

coronavirus
Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned