scriptचुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का दिल्‍ली वालों को दिवाली का तोहफा, द्वारका से नजफगढ मेट्रो सेवा शुरू | Before election Grey line metro Kejriwal gov Diwali gift to Delhities | Patrika News

चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का दिल्‍ली वालों को दिवाली का तोहफा, द्वारका से नजफगढ मेट्रो सेवा शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2019 09:42:13 pm

Submitted by:

Dhirendra

2002 में पहली बार दिल्‍ली में शुरू हुई थी मेट्रो सेवा
377 किलोमीटर का हुआ ऑपरेशनल नेटवर्क
ब्‍लू और ग्रे लाइन के लिए द्वारका इंटरचेंज स्‍टेशन का करेगी काम

grey_line.jpg
नई दिल्ली। दक्षिण-पश्‍चिम दिल्‍ली के द्वारका से नजफगढ़ के बीच ग्रे लाइन पर शुक्रवार से मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गई। इस कॉरिडोर में द्वारका, नंगली और नजफगढ़ तीन स्टेशन हैं। द्वारका स्टेशन ब्लू लाइन और ग्रे लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है।
दिल्ली मेट्रो रेल निगम ( DMRC ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो का द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर शुक्रवार से आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है। इस सेवा की शुरुआत मेट्रो भवन में केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं नागर विमानन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। आम लोगों के लिए शुक्रवार शाम पांच बजे से इस सेवा की शुरुआत हो जाएगी।
https://twitter.com/ANI/status/1180029982484992000?ref_src=twsrc%5Etfw
4.2 किलोमीटर लंबी है ग्रे लाइन

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर तीन मेट्रो स्टेशन द्वारका, नांगली और नजफगढ़ हैं। नांगली और द्वारका के स्टेशन एलिवेटिड हैं। जबकि नजफगढ़ का स्टेशन भूमिगत है। 4.2 किलोमीटर लंबी इस ग्रे लाइन में से 2.57 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर है जबकि 1.5 किलोमीटर लाइन जमीन से नीचे है।
ग्रे लाइन के शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 377 किलोमीटर का हो गया। अब मेट्रो स्‍टेशनों की संख्‍या बढ्कर 274 हो गई है।

पहली बार शाहदरा से तीस हजारी के बीच चली थी मेट्रो
बता दें कि दिल्ली मेट्रो का ऑपरेशनल नेटवर्क 373 किलोमीटर है। ऑपनेशनल नेटवर्क के कई कॉरिडोर हैं। 271 स्टेशन हैं। सबसे पहले दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर, 2002 को हुई थी, जब शाहदरा से तीस हजारी लाइन पर मेट्रो चली थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो