scriptरतन टाटा ने बनाई कोर टीम, मिस्त्री के दो ‘मोहरों’ को दी जगह | Before tata chairman takes office chairman office takes the chair | Patrika News

रतन टाटा ने बनाई कोर टीम, मिस्त्री के दो ‘मोहरों’ को दी जगह

Published: Nov 03, 2016 10:08:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

टाटा संस के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने अपने पुराने विश्वासपात्र प्रसाद मेनन को नए बनाए गए चेयरमैन ऑफिस से जोड़ लिया

ratan tata cyrus mistry

ratan tata cyrus mistry

मुंबई। टाटा संस के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने अपने पुराने विश्वासपात्र प्रसाद मेनन को नए बनाए गए चेयरमैन ऑफिस से जोड़ लिया है। सूत्रों ने बताया यह ऑफिस नए चेयरमैन की नियुक्ति होने तक 103 अरब डॉलर के टाटा ग्रुप के कामकाज की कमान संभालेगा। इस साल जनवरी तक मेनन सिंगापुर एयरलाइंस के साथ टाटा ग्रुप की एयरलाइंस जेवी विस्तारा के चेयरमैन थे। उससे पहले वह टाटा केमिकल्स और टाटा पावर के मैनेजिंग डायरेक्टर रह चुके हैं।

चेयरमैन के ऑफिस के बाहर भी रतन टाटा सीनियर ग्रुप लीडरशिप पोजीशंस पर रिक्तियों को भर रहे हैं। एस पद्मनाभन को ग्रुप का ह्यूमन रिसोर्स हेड बनाया जाएगा। पिछले सप्ताह इस पद से एनएस राजन ने इस्तीफा दिया था। जीई इंडिया के फॉर्मर एग्जिक्यूटिव गोपीचंद कटरागड्डा टाटा ग्रुप के ग्रुप चीफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशंस ऑफिसर बने रहेंगे। कटरागड्डा ने 2014 में टाटा ग्रुप को जॉइन किया था और वह इस ग्रुप के पहले सीटीओ भी बने।

सायरस मिस्त्री की पांच सदस्यों वाली ग्रुप एग्जिक्यूटिव काउंसिल में रहे हरीश भट्ट को टाटा ब्रांड का कस्टोडियन और ग्रुप के लिए बिजनेस डवलपमेंट हेड बनाया जा सकता है। जीईसी को पिछले सप्ताह भंग कर दिया गया था। जीईसी में भट्ट के सहयोगी रहे मुकुंद राजन चीफ सस्टेनेबिलिटी एंड ग्रुप एथिक्स ऑफिसर के पद पर कायम रहेंगे और उन्हें ब्रिटेन, अमरीका, चीन, मिडल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका, सिंगापुर और आसियान में टाटा संस के कार्यालयों को मैनेज करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी जाएगी।

चेयरमैन ऑफिस में टाटा के कुछ और विश्वासपात्र सीनियर लोगों को लाया जाएगा। इनमें कंपनी के मौजूदा एग्जिक्यूटिव्स सहित कुछ पूर्व बिजनेस हेड्स शामिल हो सकते हैं। इस ऑफिस का मुख्य एजेंडा ग्रुप के कारोबार में स्थायित्व लाना और इसकी नीतियों को कायम रखना होगा। सूत्रों ने बताया एनए सूनावाला, कृष्ण कुमार, अमित चंद्रा और आर वेंकटरमण जैसे टाटा ट्रस्ट के सीनियर अधिकारी रतन टाटा को स्ट्रैटिजिक इनपुट्स देते रहेंगे। सूनावाला और कुमार दशकों तक टाटा के करीबी सर्कल में शामिल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो