scriptइवांका ट्रंप के भारत दौरे से पहले हैदराबाद में भिखारियों को किया गया बैन, नहीं मांग सकेंगे भीख | Beggars ban in Hyderabad streets about Ivanka Trump visit | Patrika News

इवांका ट्रंप के भारत दौरे से पहले हैदराबाद में भिखारियों को किया गया बैन, नहीं मांग सकेंगे भीख

Published: Nov 08, 2017 01:36:51 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इससे पहले पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के दौरे के समय भी हैदराबाद में भिखारियों को सड़कों से हटा दिया गया था।

Ivanka Trump

Ivanka Trump

हैदराबाद: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप इसी महीने भारत दौरे पर आ रही हैं। भारत दौरे पर इवांका हैदराबाद जाएंगी। उनके इस दौरे से पहले हैदराबाद में सभी भिखारियों को सड़कों से हटाया जा रहा है। मंगलवार को पुलिस ने हैदराबाद की सड़कों पर भिखारियों को हटाने का अभियान भी चलाया। आपको बता दें कि इवांका ट्रंप 28 से 30 नवंबर को होने वाली वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में शामिल होने के लिए हैदराबाद आएंगी।
इवांका की सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया फैसला
इसके बाद वो 15 दिसंबर से शहर में विश्व तेलुगू सम्मेलन में शामिल होंगी। ये सम्मेलन 5 दिनों तक चलेगा, जिसमें हजारों तेलुगू एनआरआई के शामिल होने की संभावना है। इन आयोजनों के दौरान इवांका की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने अभी से बंदोबस्त शुरू कर दिए हैं, जिसके तहत सड़कों पर से सभी भिखारियों को हटाया जा रहा है।
7 जनवरी 2018 तक लागू रहेगा आदेश
इसके अलावा प्रशासन ने हाईटेक सिटी की सड़कों की मरम्मत और मैनहोल की सफाई शुरू कर दी है। पुलिस कमिश्नर ने शहर में भीख मांगने पर रोक लगा दी है। यह आदेश बुधवार सुबह 6 बजे से लेकर अगले साल 7 जनवरी तक लागू रहेगा। कश्मीर ऑफिस से जारी आदेश में कहा गया है, ‘शहर में सार्वजनिक स्थानों और चौक-चौराहों पर भीख मांगने या बच्चे और अपंग लोगों से भीख मंगवाना प्रतिबंधित है. इस आदेश की अवहेलना करते पकड़े जाने पर दंडित किया जाएगा.’
आपको बता दें कि भारत में प्रशासन के द्वारा इस तरह का एक्शन कोई नई बात नहीं है, जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन हैदराबाद आए थे, उस दौरान भी इसी तरह के आदेश के जरिये भीख मांगने पर प्रतिबंध लगाया गया था।
1000 उद्यमियों को संबोधित करेंगी इवांका
हैदराबाद में होने वाले इस सम्मेलन का थीम ‘सर्वप्रथम महिलाएं, सभी के लिए समृद्धि’ रखा गया है। इसका मकसद महिला उद्यमियों की सहायता करना और वैश्विक आर्थिक वृद्धि को मजबूती देना है। इस मौके पर इवांका ट्रंप दुनियाभर के 1000 उद्यमियों को संबोधित करेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो