नई दिल्ली। गुजरात के अहमदाबाद और ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो चुकी है। अहमदाबाद में शनिवार सात बजे भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो गई है। इसको लेकर मंदिर और यात्रा के मार्ग पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने रथयात्रा के मार्ग पर झाड़ू लगाकर और उसके बाद रथ को खींच कर अहमदाबाद में इस यात्रा की शुरुआत की। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सुबह जगन्नाथ मंदिर में मंगल आरती में शामिल हुए। पुरी और अहमदाबाद में रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से हजारों लोग पहुंच चुके हैं।

उधर पुरी में भी भगवान जगन्नाथ की यात्रा को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी धर्मावलांबियों को पुरी मंदिर में प्रवेश देने के फैसले बाद गहराए विवाद के बीच यात्रा को लेकर राज्य सरकार ने भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया है। पुरी की रथयात्रा सुबह से लेकर रात तक चलेगी। यहां करीब 15 लाख श्रृद्धालु दर्शन करने के लिए आए हैं। पुरी में रथयात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। यहां की तरह यात्रा अपने साज और सजावट के लिए विश्व प्रसिद्द है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned