scriptएससी-एसटी एक्ट पर आंदोलन का अलर्ट, ये दो तारीखें बन सकती हैं सरकार का सिरदर्द | bharat bandh, parushuram jayanti, ambedkar jayanti, scst | Patrika News

एससी-एसटी एक्ट पर आंदोलन का अलर्ट, ये दो तारीखें बन सकती हैं सरकार का सिरदर्द

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2018 03:36:40 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

केंद्र ने सभी राज्यों को ऐहतियातन कदम उठाने के साथ सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं।

April Alert
नई दिल्ली। केंद्र सरकार दलित आंदोलन और सवर्णों के भारत बंद के बीच फंस चुकी है। दोनों वर्ग अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतर चुके हैं। ऐसे में प्रशासन को देश में कानून-व्यवस्था बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र ने सभी राज्यों को ऐहतियातन कदम उठाने के साथ सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं। इसी के चलते कई शहरों में कर्फ्यू और धारा 144 लगाई गई है। मगर सरकार को सबसे ज्यादा चिंता आने वाली उन दो तारीखों की है जिसमें यह आंदोलन और उग्र हो सकता है। आगामी 14 और 18 अप्रैल को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी किया है।
दोनों तारीखों पर हो सकता है बवाल

14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर और 18 अप्रैल को परशुराम जयंती पड़ रही है। इसी के चलते कई शहरों को संवेदनशील घोषित कर कानून व्यवस्था की पुख्ता तैयारियां की जा रही हैं। गौरतलब कि सरकार को चिंता सता रही है कि इन दो तारीखों को भुनाने के लिए विपक्षी दल आग में घी डालने का काम न करें। ऐसे में काफी जानमाल का नुकसान हो सकता है। सरकार को डर है की सोशल मीडिया के सहारे अराजक तत्व इसे हवा देकर दंगें न भड़का दें।
सोशल मीडिया पर बनाए है कड़ी नजर

पुलिस सोशल मीडिया पर कड़ी नजर बनाए हुए है। भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की बात पुलिस ने कही है। इसके अलावा पुलिस ने अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। प्रशासन की तरफ से पुलिस को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी तरह की कोई कोताही न बरती जाए।
भारत बंद का असर

एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ दलित संगठनों ने दो अप्रैल को देशभर में प्रदर्शन किया। इसके बाद यह धीरे-धीरे यह हिंसक होता चला गया। भारत बंद के आह्वान पर देश के अलग-अलग शहरों में दलित संगठन और उनके समर्थकों ने ट्रेन रोकीं और सड़कों पर जाम लगाया। यूपी से लेकर बिहार, मध्यप्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में जमकर तोड़फोड़ हुई और आगजनी की घटनाएं सामने आई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो