भारत बंद का असरः कई राज्यों में रेल यातायात ठप, शताब्दी समेत कुछ रद्द तो देरी से चल रही कई ट्रेनें

भारत बंद का असरः कई राज्यों में रेल यातायात ठप, शताब्दी समेत कुछ रद्द तो देरी से चल रही कई ट्रेनें

भारत बंद का रेल और सड़क यातायात पर दिखा सीधा असर, कई राज्यों में शताब्दी समेत कई ट्रेनें हुईं रद्द

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस की अगुआई में 21 विपक्षी दलों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इसका व्यापक असर रेल और सड़क यातायात पर दिखाई देने लगा है। बिहार में बंद का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है। यहां कई ट्रेनें रोकी गई हैं। जबकि ओडिशा में छोटी-बड़ी मिलाकर अब तक 12 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। आइए जानते हैं देश के किन-किन इलाकों में रेल और सड़क यातायात पर बंद का असर दिखाई दे रहा है...

Video: भारत बंद के दौरान बिहार में उग्र हुआ प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने की तोड़फोड़ और आगजनी
बिहार में सबसे ज्यादा असर
भारत बंद के चलते प्रदर्शन के दौरान रेल और सड़क यातायात पर इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है। सुबह 10 बजे तक ही देशभर में 25 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। सबसे ज्यादा बिहार में इसका असर देखने को मिला है। विपक्ष के भारत बंद के दौरान मधुबनी रेलवे स्टेशन पर 14673 जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस ट्रेन को भी भाकपा कार्यकर्ताओं ने रोक दिया और नारेबाजी की। 55514 जयनगर- समस्तीपुर सवारी गाड़ी को बंद समर्थकों ने रोक दिया। आंदोलनकारियों ने यहां 25 मिनट तक ट्रेन को रोके रखा और हंगामा मचाया। वैशाली में बंद समर्थक जाप नेताओं ने आम्रपाली एक्सप्रेस को रोका, कई सारी ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर रुकी हुई हैं। सहरसा में बंद समर्थकों ने कोसी एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया है और वहीं शंकर चौक के पास आगजनी कर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। आरा में भारत बंद
को लेकर बंद समर्थकों ने आरा-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया है और नारेबाजी कर रहे हैं।

ओडिशा से दो शताब्दी ट्रेनें की गईं रद्द
बिहार के अलावा ओडिशा में भी सुबह से ही बंद का व्यापक असर देखने को मिला। यहां 12 से ज्यादा ट्रेनें सुबह 10 बजे तक ही प्रभावित हुईं। ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन ने बंद के चलते भुवनेस्वर-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस और भुवनेश्वर विशाखापट्टनम इंटरसिटी एक्स्प्रेस रद्द कर दी गईं।

मुंबई में रोकी गईं लोकल ट्रेनें
तेल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी के चलते कांग्रेस की अगुवाई में हो रहे भारत बंद का असर महाराष्ट्र और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी देखने को मिला। यहां कई लोकल ट्रेनों को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने रोका। हालांकि इस दौरान निरुपम की पुलिस से झड़प भी हुई जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया।


सड़कों यातायात पर भी पड़ा बंद का असर
पटना के बिहटा में बंद समर्थकों ने बिहटा-पटना NH को जाम कर दिया है। राजद कार्यकर्ता टायर जलाकर प्रदर्शन किया। पटना के राजेंद्र नगर में कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर दिया है जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। वैशाली में बंद समर्थकों ने पासवान चौक को जाम कर दिया है। हाजीपुर-पटना सड़क पर यातायत बाधित है बंद समर्थक टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मोकामा में सीपीआइ एमएल कार्यकर्ताओं ने मोकामा मेन रोड को जाम कर दिया है और आगजनी कर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Ad Block is Banned