scriptLAC पर अगले 72 घंटे बेहद तनावपूर्ण, चीन ने तैनात किए टैंक-तोप, भारत भी तैयार! | bharat china war satellite images chinese Armour artillery on Lac | Patrika News

LAC पर अगले 72 घंटे बेहद तनावपूर्ण, चीन ने तैनात किए टैंक-तोप, भारत भी तैयार!

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2020 02:28:21 pm

Submitted by:

Naveen

-पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल ( LAC ) पर चीनी सेना ( Chinese Army in Ladakh ) जंग की तैयारी में नजर आ रही है।-चीन ने गलवन घाटी ( Galvan Valley ) के सामने एलएसी पर तोप और टैंक ( China Military Tank ) तैनात कर दिए हैं।-चीन ने गलवान घाटी के दूसरी दिशा में बख्‍तरबंद गाड़ियां, गोला-बारूद और भारी सैनिक तैनात कर रखे हैं। ऐसे में अब भारत की थल और वायुसेना भी पूरी तरह अलर्ट मोड पर हैं।

satellite images chinese Armour artillery on Lac india china border

LAC पर अगले 72 घंटे बेहद तनावपूर्ण, चीन ने तैनात किए टैंक-तोप, भारत भी तैयार!

नई दिल्ली।
पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल ( LAC ) पर चीनी सेना ( Chinese Army in Ladakh ) जंग की तैयारी में नजर आ रही है। एक तरफ राजनयिक स्तर पर चीन और भारत ( Bharat China ) इस मसले के हल को लेकर बातचीत हो रही है, तो दूसरी और चीन ने गलवन घाटी ( Galvan Valley ) के सामने एलएसी पर तोप और टैंक ( China Military Tank ) तैनात कर दिए हैं। एक मीडिया हाउस ने सैटेलाइट तस्‍वीरों के हवाले से इस बात की जानकारी दी है। चीन की युद्ध जैसी तैयारी सैटेलाइट तस्वीरों में साफ देखी जा सकती है। चीन ने गलवान घाटी के दूसरी दिशा में बख्‍तरबंद गाड़ियां, गोला-बारूद और भारी सैनिक तैनात कर रखे हैं। ऐसे में अब भारत की थल और वायुसेना भी पूरी तरह अलर्ट मोड पर हैं।

china_bharat_011.jpg

भारतीय सेना ने भी तैयार
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय थल सेना ने गलवन घाटी और पैगांग त्सो इलाके में यूएवी (अनमैंड एरियल व्हीकल) तैनात कर दिए हैं। सैटेलाइट तस्‍वीरों में चीन की तरफ से तैनात कम से 16 टैंक्‍स, ट्रक, जेसीबी जैसी नजर आने वाली मशीनें, डंपर ट्रक नजर आ रहे हैं। इन तस्‍वीरों से तो ऐसा ही लगता है कि चीन अब युद्ध के लिए तैयार हो रहा है। वहीं, भारत की तरफ से भी एलएसी पर चीन को जवाब देने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

 

china_bharat_02.jpg

अगले 72 घंटे नाजुक
एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पूर्वी लद्दाख में चीन के हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। अगले 72 घंटे बहुत ही नाजुक होने वाले हैं। वहीं एक अधिकारी ने कहा कि राजनयिक स्‍तर पर बीजिंग में कुछ सफलता मिली है।

china_bharat_04.jpg

मसला सुलझाने की कोशिश जारी
बता दें कि राजनयिक स्तर पर यह मसला सुलझाने की कोशिशें जारी हैं। भारत और चीन के बीच तीन साल बाद रिश्‍ते फिर से तनावपूर्ण हो गए हैं। अब चीन के अगले कदम का इंतजार किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो