scriptखास पहल: तीनो सेनाओं के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम तैयार करेगी भारत इलेक्ट्रिकल्स, वीआईपी की होगी सुरक्षा | Bharat Electricals to build anti-drone system for all three armies | Patrika News

खास पहल: तीनो सेनाओं के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम तैयार करेगी भारत इलेक्ट्रिकल्स, वीआईपी की होगी सुरक्षा

Published: Nov 30, 2020 09:54:55 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.
– डीआरडीओ ने बीइ को सौंपा उत्पादन का जिम्मा
– पीएम आवास और काफिले पर उड़ान भरेंगे ड्रोन किलर
– एंटी ड्रोन सिस्टम प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा का भी हिस्सा होंगे

drone.jpg
नई दिल्ली।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सेनाओं के लिए जरूरी एंटी ड्रोन्स सिस्टम के विकास तथा उत्पादन की जिम्मेदारी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (बीइ) को सौंपी है। एंटी ड्रोन सिस्टम अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का भी हिस्सा होंगे। पोर्टेबल ड्रोन किलर उनके आवास के अलावा काफिले में भी मौजूद रहेंगे।
पाकिस्तान इस्तेमाल करता है चाइनीज ड्रोन

पाकिस्तानी आतंकी लाइन ऑफ कंट्रोल और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार से हथियार भेजने के लिए चीन निर्मित कॉमर्शियल ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। डीआरडीओ ने पैसिव और एक्टिव एंट्री ड्रोन टेक्नोलॉजी विकसित की है।
सफल रहा वायुसेना का मिशन, विदेश में फंसे 50 वैज्ञानिक लौटे

एक एशियाई देश में फंसे भारत के 50 वैज्ञानिकों को स्वदेश लाने के लिए भारतीय वायुसेना ने रविवार को विशेष रेस्क्यू अभियान चलाया। इस देश के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। वैज्ञानिकों का दल दोनों देशों के बीच समझौते के तहत सरकारी दौरे पर वहां गया था। इनमें से कुछ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद टीम की वापसी अटक गई थी। वायुसेना के विशेष विमान से इन्हें भारत लाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो